comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

shadi ki rasme: शादी से कुछ दिन पहले दूल्हा और दुल्हन के क्यों लगाई जाती है हल्दी? ये है मुख्य वजह

Published Date:

shadi ki rasme: शादी विवाह का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में हर कोई जिसके यहां किसी अपने की शादी होने वाली है, वह उसकी शादी की तैयारियों में लगे हुए होंगे. इस दौरान शादी वाले घर में कई तरह के काम और रस्में संपन्न होती हैं. जिनमें से कुछ एक रस्मों से आप भी अवश्य ही परिचित होंगे.

इसी तरह से शादी से कुछ दिन पहले दूल्हा-दुल्हन के हल्दी का उबटन लगाया जाता है, लेकिन हममें से कितने ही लोग शादी में हल्दी की रस्म के होने के पीछे का कारण जानते हैं. क्योंकि आधुनिक पीढ़ी भारतीय रस्मों और रीति रिवाजों को भूलती जा रही है,

ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है, कि शादी के दौरान हल्दी की रस्म क्यों निभाई जाती है. तो चलिए जानते हैं…

शादी में हल्दी की रस्म निभाने की परंपरा

शादी से कुछ दिन पहले दूल्हा और दुल्हन के घर में हल्दी का आयोजन होता है. इस दौरान हल्दी में थोड़ा सा तेल और पानी मिलाया जाता है, फिर उसे दूल्हा व दुल्हन की त्वचा व हाथ पैरों पर लगाया जाता है. जिसे कई बार लोग निखार और खूबसूरती बढ़ाने की रस्म के तौर पर जानते हैं.

लेकिन असल में शादी से कुछ दिन पहले हल्दी की रस्म निभाने के पीछे कई एक कारण मौजूद हैं. जिनके बारे में आगे हम जानेंगे.

होने वाले नव दम्पति को हल्दी का उबटन इसलिए लगाया जाता है, ताकि नए जोड़े को किसी की बुरी नज़र ना लगे. कई लोग नव जोड़े के जीवन में समृद्धि लाने के उद्देश्य से भी उन्हें हल्दी का उबटन लगाते हैं.

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगाने का सीधा संबंध बड़े लोगों के आशीर्वाद से है, जोकि हल्दी का टीका लगाकर उनके नया जीवन खुशहाली से जीने की कामना करते हैं.

जबकि कई लोग मानते हैं कि किसी नव दम्पति के विवाह में यदि किसी अविवाहित को हल्दी लग जाए, तो उसकी शादी जल्द होने के आसार होते हैं. हल्दी की रस्म नव जोड़े की नई शुरुआत का प्रतीक माना जाता है.

जबकि हमने आपको ऊपर बताया था कि हल्दी का प्रयोग नव दम्पति के चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए भी किया जाता है, हल्दी उनके शरीर की शुद्धि करके उनके शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है.

ये भी पढ़ें:- शादी से पहले जरूरी है कुंडली मिलान, वरना मजबूत से मजबूत रिश्ते में पड़ जाती है दरार!

इतना ही नहीं, हल्दी में मौजूद गुण आपको शादी के दिनों में होने वाली घबराहट और बैचैनी से भी बचाते हैं, और इसके एंटी सेप्टिक गुण भी आपको फायदा देते हैं, इसलिए शादी से पहले हल्दी की रस्म निभाई जाती है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...