comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Shardiya Navratri 2022: देवी माता को खुश करने के लिए घर लाएं ये चीजें, तुंरत मिलेगा लाभ

Published Date:

Shardiya Navratri 2022: भारतवर्ष में विभिन्न प्रकार के त्योहार मनाए जाते हैं. इन त्योहारों में नवरात्रि का त्योहार भी विशेष है. हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला यह पर्व माता दुर्गा शक्ति का प्रतीक है. इतना ही नहीं नवरात्रि के पर्व के पीछे महिषासुर के वध की कथा छिपी है. यही कारण है कि इस पर्व को अच्छाई पर जीत का प्रतीक माना जाता है.

9 दिनों तक मनाए जाने वाले इस पर्व की तैयारियां लोग पहले से ही करना शुरू कर देते हैं. विभिन्न स्थानों पर माता रानी के पंडाल सजाए जाते हैं. घर में माता रानी की मूर्तियों को लाया जाता है. इसके अलावा घर की साफ-सफाई की जाती है. घरों में नवरात्रि के अवसर पर कई शुभ चीजों को लाने के विषय में भी बताया गया है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी नवरात्रि के दिनों में कुछ खास चीजों को घर लाने का प्रावधान है. यदि आप इन चीजों को अपने घर जाते हैं तो आपको माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. साथ ही आपके जीवन में सुख व समृद्धि का आगमन भी होगा.

Shardiya Navratri 2022

गाय का शुद्ध घी

नवरात्रि के दिनों में गाय का शुद्ध घी घर पर लाना काफी लाभदायक बताया गया है. हिंदू धर्म में गाय को माता माना गया है. गाय का घी दूध व्यक्ति को पोषण देने के लिए बेहद लाभकारी होता है. ऐसे में नवरात्रि के दिन यदि आप गाय माता का शुद्ध घी लाएंगे तो आपको आरोग्य प्राप्त होगा.

मिट्टी से बना घर

हर किसी की इच्छा होती है कि उसका अपना एक घर हो. यदि आप इस नवरात्रि माता रानी से अपना एक घर होने की मनोकामना को पूरा करवाना चाहते हैं तो अपने मंदिर में मिट्टी से बना एक छोटा सा घर रख लें.

चांदी की कोई वस्तु

यदि आप आर्थिक परेशानियों से उबरना चाहते हैं तो माता रानी को नवरात्रि के दिनों में चांदी की कोई वस्तु अर्पित करें. आपको माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

Shardiya Navratri 2022

नारियल

नवरात्रि में नारियल चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. यदि आप मनोकामना पूर्ति चाहते हैं तो नवरात्रि के किसी भी दिन तीन नारियल घर में लाकर रख लें. इसके बाद नवरात्रि की नवमी तिथि को यह तीनों नारियल को माता रानी को भेंट चढ़ाएं.

ये भी पढ़ें:- नवरात्रि में हर दिन अपनी राशिनुसार लगाएं माता को भोग, शीशे जैसा चमकेगा भाग्य

श्रृंगार का सामान

माता रानी सुहागिन महिलाओं को सुहाग की सुरक्षा का वरदान भी देती हैं. नवरात्रि के दिनों में सुहागिन महिलाएं विशेष रूप से माता रानी के समक्ष श्रृंगार का कोई ना कोई समान रखें. आप कम से कम 5 या 7 तरीके का श्रृंगार का सामान माता रानी के मंदिर में अवश्य रखें.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...