comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Vastu for hair wash: महिलाओं को हफ्ते में इस दिन धोने चाहिए बाल, तभी देवी लक्ष्मी बरसाती हैं कृपा

Published Date:

Vastu for hair wash: माता लक्ष्मी धन की देवी है जिनकी कृपा का पात्र हर कोई बनना चाहता है. ऐसे में माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष शास्त्र के कई सारे उपाय बताए जाते हैं. इन उपायों में से एक बाल धोने से जुड़ा भी एक उपाय है.

दरअसल बाल धोना एक सामान्य बात है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के नियमों के मुताबिक बाल धोने के लिए कुछ निश्चित दिन बनाए गए हैं. यदि आप निश्चित दिनों के अतिरिक्त बाल धोते हैं,

तो आपके जीवन में आर्थिक गिरावट और अशांति शुरू हो सकती है. आइए जानती हैं ज्योतिष शास्त्र में बाल धोने से जुड़े किस प्रकार के नियमों का उल्लेख किया गया है.

Vastu For Health
Image Credit:- thevocalnewshindi

शुक्रवार को बाल धोना

ज्योतिष शास्त्र के नियमों के मुताबिक शुक्रवार के दिन महिलाओं को बाल धो लेना चाहिए. शुक्रवार करणी माता लक्ष्मी का दिन होता है. इस दिन महिलाएं अपने बालों को जरूर साफ करें. महिलाओं के साफ होने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस प्रकार शुक्रवार को बाल धोना और बाल कटवाना दोनों ही शुभ माना जाता है.

बुधवार को भूल से भी सिर ना धोएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंवारी कन्याओं को बुधवार के दिन भूल से भी बाल नहीं धोने चाहिए. जिन लड़कियों के छोटे भाई होते हैं उन्हें भी बुधवार के दिन सिर नहीं धोना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुधवार के दिन बाल धोने से कष्टों का सामना करना पड़ता है.

Laxmi Yantra
Image Credit:- thevocalnewshindi

शुभ पर्व/ शुभ तिथि पर ना कटवाएं बाल

अक्सर महिलाएं त्योहारों तथा शुभ तिथियों पर साज सज्जा के लिए अपने बाल कटवा लेती हैं. लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या जैसी शुभ तिथियों पर अथवा शुभ पर्व पर बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. इसीलिए पुरुषों व महिलाओं को भूल से भी इन दिनों में बाल नहीं कटवाने चाहिए.

ये भी पढ़ें:- माता लक्ष्मी की पूजा में इस्तेमाल करें ये एक चीज, लग जाएगी पैसों की झड़ी

व्रत के दिन ना धोएं बाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाएं व्रत रखती हैं. वह जिस दिन व्रत रखती हैं उस दिन उनको बाल नहीं धोने चाहिए. बल्कि व्रत रखने से एक दिन पहले ही उन्हें अपने बालों को धो लेना चाहिए. इसके अतिरिक्त यदि व्रत वाले दिन बाल धोना आवश्यक हो जाता है तो कच्चे दूध के साथ आप बालों को धो सकते हैं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...

2023 में Hyundai की 5 अपकमिंग गाड़ियांमचाएंगी धमाल, जानें कौन-कौन सी गाड़ी है लिस्ट में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) 2023 कैलेंडर वर्ष में...