Vastu For Health: अगर आप भी रात के समय काटते हैं नाखून, तो ये बलाएं नहीं छोड़ती है आपका पीछा

Vastu For Health
Image Credit:- thevocalnewshindi

Vastu For Health: अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग हमें कई प्रकार की सीख दिया करते हैं. जो धार्मिक मान्यताओं के साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी उचित माने जाते हैं. इन्हीं मान्यताओं में से एक है कि आपको रात के समय में नाखून तथा बाल नहीं काटने चाहिए.

ये भी पढ़े:- मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को क्यों नहीं काटे जाते हैं बाल व नाखून?

रात के समय में नाखून तथा बाल नहीं काटने चाहिए इस विषय में धार्मिक रूप से बात करें तो, हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रात के समय में नाखून तथा बाल काटने से माता लक्ष्मी नाराज होती है. जो लोग रात के समय में नाखून तथा बाल काटते हैं माता लक्ष्मी उनके जीवन में कभी प्रवेश नहीं करती हैं. यही कारण है कि बड़े बुजुर्गों द्वारा रात में नाखून तथा बाल काटने से मना करा जाता है.

Nails Ans Hair

रात में नाखून काटने से होता है ये नुकसान

वैज्ञानिक तौर पर रात में नाखून और बाल काटने के लिए इसलिए मना करा जाता है क्योंकि रात के समय खाना खाते हैं, टहलते हैं इत्यादि जरूरी काम करते है. ऐसे में नाखून और कटे हुए बाल इधर-उधर चढ़ने से यह आपके खाने में आ सकते हैं. इसके अलावा रात के समय में बैक्टीरिया अधिक सक्रिय होते हैं. कटे हुए नाखूनों के खाने में जाने से बैक्टीरिया फैल सकता है.

नाखून

बड़े बुजुर्गो द्वारा रात में नाखून व बाल काटने के लिए सिर्फ मना करा जाता है क्योंकि पुराने समय में बिजली का प्रबंध नहीं हुआ करता था. ऐसे में सूर्यास्त से पहले ही बाल और नाखून काटने का प्रबन्ध किया जाता था. यही कारण है कि बड़े बुजुर्गों द्वारा पुराने समय से इस सीख को बरकरार रखा गया है.