comscore
Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Vastu For Home: घर के बीचों-बीच भूल से भी ना रखें ये सामान, वरना धन के साथ होगा स्वास्थ्य का भी नुकसान

Published Date:

Vastu For Home: घर की स्थिति को सकारात्मक बनाने के लिए वास्तु शास्त्र को बेहद महत्व दिया जाता है. वास्तु शास्त्र पूर्ण रूप से घर की बरकत तथा समृद्धि में सहायक होता है. किसी भी घर को सुव्यवस्थित रखने के लिए वास्तु शास्त्र के अंतर्गत विभिन्न नियम शामिल किए जाते हैं. इसी के साथ वास्तु शास्त्र की दृष्टि से ब्रह्मस्थान को भी बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के भीतर का मध्य भाग ब्रह्मस्थान माना गया है. यह स्थान घर के वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में मदद करता है. दरअसल इस स्थान का संबंध ब्रह्मा जी से होता है. ऐसे में इस स्थान पर कुछ चीजों को ना रखने का नियम माना जाता है.

ये भी पढ़े:- देवी लक्ष्मी से गुडलक पाने के लिए रोजाना करें ये काम, वास्तु दोष भी होगा दूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार पुराने समय में लोग इस स्थान को खुला रखते थे क्योंकि मान्यताओं के अनुसार ब्रह्म स्थान को अकाश का तत्व माना जाता है. यही कारण है कि ब्रह्मस्थान को खुला रखना लाभदायक साबित होता है. वास्तु के अनुसार ब्रह्म स्थान पर किन चीजों को नहीं रखना चाहिए, आइए इसके विषय में जानते हैं.

Vastu Tips For Home

ब्रह्मस्थान पर ना रखें भारी फर्नीचर

वास्तु के अनुसार ब्रह्मस्थान को आकाश तत्व से जोड़ा जाता है. ऐसे में ऐसे स्थान पर भारी फर्नीचर रखने को मना करा जाता है. घर का मध्य कहलाने वाले ब्रह्मस्थान पर यदि आप फर्नीचर या डाइनिंग टेबल रखते हैं तो इससे पॉजिटिविटी का संचार रुक जाता है.

ब्रह्मस्थान को रखें खुला

पुराने समय में लोग घर के मध्य स्थान को खुला रखते थे, ताकि आकाश तत्व की ऊर्जा घर को प्राप्त हो सके. लेकिन आजकल के शहरी क्षेत्रों में बने फ्लैट में यह संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में आप शीशे या पॉलीकार्बोनेट की ट्रांसपेरेंट शीट घर के मध्य क्षेत्र में लगा सकते हैं. नया घर बनवाते समय भी आप घर के सेंटर एरिया को खुला रखने का उपाय अपना सकते हैं.

home

गंदगी ना रखें, अन्यथा रुक जाएगी प्रगति

वास्तु शास्त्र के अनुसार ब्रह्म स्थान पर गंदगी नहीं होनी चाहिए. घर का मध्य कहलाने वाला ब्रह्मस्थान स्वच्छ ही रखना चाहिए. यह देवी देवताओं का स्थान कहा जाता है इसीलिए इस स्थान पर कूडादान भूल से भी ना रखें.

ब्रह्मस्थान से सीढ़ियों की शुरुआत ना करें

अधिकतर लोग अपने घर को नया आकार देने के लिए ब्रह्मस्थान के जगह से सीढ़ियों की शुरुआत करवाते हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको ब्रह्म स्थान का एरिया खुला ही रखना चाहिए. यदि आप अपने भारी फर्नीचर या सीढ़ियों आदि को वहां से हटा नहीं सकते तो आप एक छोटा सा ब्लू लाइट का बल्ब ब्रह्म स्थान पर अवश्य लगा दें.

Vastu Tips For Home

ब्रह्मस्थान पर किसी भी तरह का पिलर ना खड़ा करें

वास्तु के अनुसार ही नहीं बल्कि विज्ञान के अनुसार भी, यह जरूरी बताया गया है कि ब्रह्मस्थान यानि घर के सेंटर में किसी भी तरह का पिलर नहीं बनवाना चाहिए. ब्रह्मस्थान की सेंटर ऑफ ग्रेविटी सबसे पहले हिलती है, ऐसे में भूकंप आदि में पिलर गिरने की संभावना अधिक रहती है. अतः आपको घर बनवाते समय मध्य के स्थान पर कभी भी पिलर नहीं बनवाना चाहिए.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Lava Blaze Nxt भारत में हुआ लॉन्च, फीचर्स के साथ जानें इसकी कीमत

Lava Blaze Nxt को भारत में लॉन्च कर दिया...

Relationship Tips: रिश्ते कमजोर नहीं होने देंगे ये 5 टिप्स, बना रहेगा प्यार

Relationship Tips: आजकल रिश्ते खराब होने में समय नहीं...

Chanakya Niti: ऑफिस में आप भी बन जाएंगे सबके चहेते, केवल मानें चाणक्य की ये बात

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र और राजनीति के...

Chuhara Benefits: सर्दियों में छुहारा खाने से मजबूत बनेगा शरीर, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Chuhara Benefits: सर्दियों में आपको बीमारियों से क्या आप...