comscore
Thursday, February 9, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलVastu for kitchen: आज ही अपनी रसोई से हटाएं ये 6 चीजें, वरना जीवन भर छाई रहेगी कंगाली

Vastu for kitchen: आज ही अपनी रसोई से हटाएं ये 6 चीजें, वरना जीवन भर छाई रहेगी कंगाली

Published Date:

Vastu for kitchen: वास्तु शास्त्र में बताए गए नियम हमारे जीवन की हर परिस्थिति पर सटीक बैठते हैं. इसमें वर्णित बातें खास आदमी से लेकर आम आदमी तक को राहत प्रदान करते हैं, और उन्हें खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं.

इसी तरह से हमारे आज के इस लेख में हम आपको आपकी रसोई से जुड़े कुछ एक वास्तु उपाय बताने वाले हैं, क्योंकि आपके घर की रसोई ही आपके जीवन में सुख और समृद्धि का प्रतीक मानी गई है. इतना ही नहीं, रसोई की देवी अन्नपूर्णा भी आपसे काफी प्रसन्न रहती हैं, और आप पर अपना आशीर्वाद बनाए रखती हैं.

तब जब आप वास्तु में बताए गए किचन से जुड़े नियमों का ठीक तरह से पालन करते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने जीवन में बरकत पाने के लिए अपनी रसोई से किन चीज़ों को बाहर निकाल देना चाहिए, अन्यथा आपके जीवन पर इनका बुरा असर देखने को मिलता है. तो चलिए जानते हैं…

vastu for kitchen
Image Credit:- unsplash

किन चीज़ों को रसोईघर में रखने की है मनादि

1. वास्तु शास्त्र की मानें तो आपको भूल से भी रसोई घर में झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. झाड़ू जिसे देवी लक्ष्मी का वाहन माना जाता है, अगर आप झाड़ू को रसोईघर में रखते हैं, तो इससे आपके जीवन में अन्न की कमी हो जाती है.

2. कई लोग जाने अनजाने में घर की रसोई में मंदिर या पूजा घर बना लेते हैं, लेकिन इसका उनके जीवन पर विपरीत असर देखने को मिलता है, इसलिए कभी भी रसोई में पूजा घर या मंदिर स्थापित नहीं करना चाहिए. अगर आप भूलवश भी ऐसा करते हैं, तो आपसे सभी देवी-देवता नाराज हो जाते हैं. साथ ही आपको उनकी कृपा नहीं मिलती है.

3. कभी भी रसोई घर में दवाईयां नहीं रखनी चाहिए, इससे आपके घर परिवार में बीमारियां और बढ़ती है. अक्सर देखा गया है कि महिलाएं दवाई खाना भूल ना जाएं, इसके लिए वे रसोई घर में ही दवाईयां रख लेती हैं. जिसे वास्तु के अनुसार, बेहद गलत माना जाता है. अगर आप रसोई घर में दवाईयां रखती हैं, तो इससे आपके घर में नकारात्मक शक्तियां बढ़ती हैं और घर वालों के स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचती है.

vastu for kitchen
Image Credit:- unsplash

4. आपको कभी भी अपनी रसोई में शीशा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि वास्तु के मुताबिक, अगर आप अपनी रसोई में शीशा लगाते हैं, तो वह अग्नि का प्रतिबिंब माना जाता है. ऐसे में घर की रसोई में भूल से भी दर्पण नहीं लगाना चाहिए, इससे आपके जीवन में परेशानियां बढ़ती हैं.

ये भी पढ़ें:- रसोईघर में रखी इन 4 चीजों को भूल से भी ना बांटे, वरना गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा

5. देखा गया है कि लोगों की रसोई में अक्सर पुराने टूटे फूटे बर्तन और सामान रखा रहता है, जबकि कई लोग रसोई में कबाड़ भी रख देते हैं, जिसे वास्तु के अनुसार काफी गलत माना जाता है. ऐसी रसोई को देखकर देवी अन्नपूर्णा आपसे हमेशा के लिए रूठ जाती हैं.

6. कई बार लोग रात का बचा हुआ खाना रसोई में ही रख देते हैं,जोकि वास्तु के अनुसार काफी बुरा माना जाता है. रसोई घर में बासी भोजन रखने से आपके घर में आर्थिक संकट आ जाता है और आपके जीवन में कंगाली छा जाती है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Rakhi Sawant ने अपने पति आदिल खान से वापस मांगे 1.5 करोड़ रुपए, बोलीं ‘मेरे पैसे कब तक वापस..

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Virat Kohli के हाथ से जाकर सीधा टकराई गेंद, फिर मैदान पर मच गया जोरदार हल्ला, देखें वीडियो

Virat Kohli: टीम इंडिया के सुपरस्टार बल्लेबाज और पूर्व...

Ravindra Jadeja ने वापसी कर मचाया धमाल, 2 गेंदों में चटका डाले दो विकेट, देखें ये धांसू वीडियो

Ravindra Jadeja: भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra...

WIPL 2023: कहां होगा महिला आईपीएल का प्रसारण? जानें फ्री में कैसे देख सकते हैं मैच

WIPL 2023: भारत में इंडियन प्रमीयर लीग (Indian Premier League) की अपार...

Indian Railway: रेलवे में इसलिए किया जाता 110 वोल्ट के पंखे और बल्ब का प्रयोग, जानें रोचक तथ्य

Indian Railway: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लाखों यात्रियों सुरक्षित...

UPSC Interview Questions: तलाक के मूल कारण क्या हैं? नहीं जानते तो यहां जानें जवाब

UPSC Interview Questions: UPSC परीक्षा को पास कर IAS आधिकारी बनने का...