Vastu Tips For Kitchen: रसोईघर में रखी इन 4 चीजों को भूल से भी ना बांटे, वरना गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा

Kitchen Vastu Tips
image credit: thevocalnewshindi

Vastu Tips For Kitchen: अक्सर अपने घर के आसपास रहने वाले पड़ोसियों से हम कुछ ना कुछ लेन देन करते रहते हैं. बेहद जरूरत के समय हम अपने पड़ोसियों से उन चीजों की मांग कर दिया करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों का उल्लेख है जिन्हें पड़ोसियों को उधार देने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़े:- अगर आप भी गिनकर बनाते और खाते हैं रोटियां? तो आपको भी झेलनी पड़ सकती हैं कई मुसीबतें…

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपनी रसोई में से कोई भी चीज उठाकर अपने पड़ोसी को दे देते हैं. लेकिन हम इस बात से अनजान होते हैं कि अक्सर कुछ चीजों को उधार देने से हम अपना नुक़सान कर रहे हैं. माना जाता है कि यदि रसोई में से किन चीजों को किसी को उधार देते हैं तो माता लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है और आपके घर में दरिद्रता का निवास हो जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिन चीजों को उधार देना अशुभ बताया गया है. आइए उन चीजों के बारे में आपको आगे बताते हैं.

haldi

रसोई से हल्दी भूल से भी न दें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अपने घर की रसोई में से किसी को हल्दी भी नहीं देना चाहिए.कोई भी शुभ कार्य हल्दी के बिना पूरा नहीं होता है. हल्दी का संबंध गुरु बृहस्पति देव से माना गया है. ऐसे में घर की रसोई में से हल्दी को किसी को देने से मना किया जाता है.

Salt vastu tips

भोजन की शान नमक का ना करें दान

किसी भी प्रकार का भोजन हो नमक उसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कोई भी भोजन बिना नमक के बेस्वाद ही लगता है. इसीलिए हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि घर में कभी नमक की कमी ना होने पाए. साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी को भी नमक उधार ना दें. यदि आप नमक उधार देते हैं तो आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.

Milk

दूध देने से बचें

ज्योतिष के अनुसार, दूध का संबंध चंद्र ग्रह से माना गया है. ज्योतिष में कहा गया है कि दूध चंद्र ग्रह का प्रतीक है और चंद्र ग्रह अंधेरा ढलने पर पृथ्वी पर प्रकाश फैलाता है. अतः सूर्यास्त होने के बाद हमें भी किसी को दूध या उससे बनी चीजें नहीं देनी चाहिए. ऐसा करने से चंद्र ग्रह की बुरी दृष्टि को झेलना पड़ता है. साथ ही घर में आर्थिक परेशानियों का भूचाल आ जाता है. 

Onion And Garlic

लहसुन प्याज ना करें आदान-प्रदान

अक्सर लोग अपने भोजन में लहसुन प्याज का सेवन भी किया करते हैं. जब घर में लहसुन और प्याज खत्म हो जाता है तब पड़ोसियों को अक्सर आवाज दे दी जाती है लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लहसुन और प्याज में केतु ग्रह का प्रभाव होता है. यदि आप लहसुन व प्याज का आदान प्रदान करते हैं तो मां अन्नपूर्णा रूष्ट हो जाती हैं और आपको आर्थिक तंगी की परेशानी उठानी पड़ सकती है.