Vastu For Tulsi: घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने का ये है सही समय, वरना रुष्ठ हो जाती है मां लक्ष्मी

Vastu For Tulsi
Image Credit:- thevocalnewshindi

Vastu For Tulsi: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पेड़-पौधे लगाना बेहद शुभ माना जाता है. यही कारण है कि वास्तु शास्त्र के अंतर्गत शुभ और अशुभ पेड़ पौधों का भी वर्णन किया गया है. शुभ पौधों के अंतर्गत तुलसी का पौधा भी शामिल है. बेहद गुणकारी तुलसी का पौधा सभी पौधों में एक औषधि के रूप में जाना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार भी तुलसी के पौधे का बेहद महत्व होता है. एक औषधि के साथ-साथ यह एक पूजनीय पौधा है.

घर में तुलसी का पौधा लगाया जाना काफी शुभ माना जाता है. जो लोग वास्तु शास्त्र को मानते हैं उनके घर तुलसी का पौधा अवश्य पाया जाता है. लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि आखिर तुलसी का पौधा किस समय लगाना चाहिए?

ये भी पढ़े:- तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाते समय ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो उठानी पड़ेगी हानि…

वास्तु शास्त्र में तुलसी का पौधा लगाने के सही समय का भी वर्णन किया गया है. वास्तु के मुताबिक यदि सही समय पर तुलसी का पौधा लगाते हैं तो आपके घर की तुलसी हरी-भरी और फलती फूलती रहती है. इसके साथ ही माता लक्ष्मी भी आपसे प्रसन्न रहती हैं.

Tulsi ke upay

किस माह में तुलसी का पौधा बनेगा लाभकारी

यूं तो प्रत्येक दिन ईश्वर का दिन है. ऐसे में तुलसी का पौधा तो आप किसी भी दिन लगा सकते हैं. लेकिन सर्वोत्तम दिन की बात करें तो तुलसी का पौधा कार्तिक माह में लगाया जाना शुभ होता है. इसके अलावा कार्तिक माह में विशेष रूप से गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

अगर चैत्र माह की बात करें, तो आप तुलसी का पौधा चैत्र के महीने में गुरुवार व शनिवार के दिन भी लगा सकते हैं. यह भी शुभ दिन माने जाते हैं.

Vastu summer tips for tulsi

सामान्य महीनों की बात करें तो अप्रैल से जून के महीनों में जी आप तुलसी का पौधा घर में लगा सकते हैं लेकिन इस समय आपको तुलसी के पौधे को धूप से अधिक बचा कर रखना होगा. अगर आप तुलसी का रखरखाव अच्छे से रखते हैं तो आपकी तुलसी हरी-भरी और प्रसन्नचित रहेगी.

विशेष मुहूर्त में लगाकर तुलसी का पौधा, अपनी आमदनी को करें दुगुना

यदि आप वास्तव में तुलसी के पौधे अपने घर में सकारात्मक और शुभ लाभ चाहते हैं, तो तुलसी का पौधा लगाते समय अभिजीत मुहूर्त का ध्यान रखें. अभिजीत मुहूर्त प्रतिदिन सुबह 11 बजकर 21 मिनट से शुरू होकर, 12 बजकर 4 मिनट तक होता है. विशेष रुप से अभिजीत मुहूर्त में तुलसी का पौधा लगाएं.

Tulsi

तुलसी का पौधा इन दिनों भूल से भी ना लगाएं

वास्तु शास्त्र में जिस प्रकार तुलसी के पौधे लगाने का सही समय बताया गया है उसी प्रकार तुलसी किन दिनों में नहीं लगानी चाहिए यह भी बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा कभी भी सोमवार, रविवार और बुधवार के दिन नहीं लगाना चाहिए. साथ ही ध्यान रहे कि आप एकादशी की तिथि पर भी तुलसी का पौधा घर में ना लगाएं.