comscore
Monday, March 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलLord brahma: सृष्टि के रचयिता को क्यों नहीं जाता है पूजा? ये है प्रमुख कारण

Lord brahma: सृष्टि के रचयिता को क्यों नहीं जाता है पूजा? ये है प्रमुख कारण

Published Date:

Lord brahma: जैसा की सर्वविदित है कि हिंदू धर्म में त्रिदेवों को प्रमुख देवताओं का दर्जा दिया गया है. जिसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश प्रमुख है. जहां भगवान विष्णु को सृष्टि के पालनहार और भगवान शंकर को सृष्टि का संहार कर्ता कहा गया है, तो वहीं ब्रह्मा जी को सृष्टि का रचयिता माना जाता है,

लेकिन हिंदू धर्म में ब्रह्मा जी की पूजा नहीं की जाती और ना ही किसी विशेष धार्मिक अवसर पर उन्हें पूजने का प्रचलन है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में ब्रह्मा जी को क्यों नहीं पूजा जाता?

इतना ही नहीं क्यों संपूर्ण भारत में ब्रह्मा जी का केवल एक ही मंदिर मौजूद है जो कि पुष्कर राजस्थान में स्थित है, यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़े हैं, तो चलिए जानते हैं…

Brahma ji
Image credit:- unsplash

क्यों नहीं की जाती ब्रह्मा जी की आराधना?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, समय में जब ब्रह्मा जी अपने हंस वाहन पर सवार होकर और अपने हाथ में कमल का पुष्प लिए यज्ञ के लिए स्थान खोज रहे थे, तब एक जगह उनके हाथ से धोखे से कमल का फूल जमीन पर गिर गया.

ऐसे में जिस स्थान पर वह फूल गिरा उससे एक झरना बन गया, जोकि बाद में 3 सरोवर में बदल गया. कहा जाता है जिन तीन जगहों पर झरना बना था, उसे ब्रह्म पुष्कर, विष्णु पुष्कर और शिव पुष्कर के नाम से जाना जाता है.

ऐसे में ब्रह्मा जी ने इसी स्थान पर यज्ञ करने की सोच ली. लेकिन यज्ञ का समय हाथ से निकला जा रहा था, जिस कारण भगवान ब्रह्मा ने अपनी पत्नी सावित्री की जगह किसी एक सुंदर स्त्री को वहां बैठा कर यज्ञ की विधि संपन्न कर ली.

ऐसे में जब ब्रह्मा जी की पत्नी देवी सावित्री को इसके बारे में पता लगा, तब उन्होंने ब्रह्मा जी को श्राप दे दिया कि ब्रह्म पुष्कर के अलावा ब्रह्मा जी की कहीं भी पूजा-अर्चना नहीं की जाएगी,

ये भी पढ़ें:- ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना किस प्रकार की… जानिए रहस्य

यही कारण है कि आज भगवान ब्रह्मा की पुष्कर के अलावा कहीं भी पूजा-अर्चना नहीं की जाती और ना ही कहीं उनका तीर्थ स्थान मौजूद है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है. अपने धार्मिक लेखन की शुरुआत उन्होंने Astrotalk और gurukul99 जैसी बेवसाइट्स के साथ की है. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IPL 2023: विराट कोहली ने शुरू किया अभ्यास, क्या इस बार RCB को दिला पाएंगे आईपीएल का ताज

IPL 2023: टीम इंडिया के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली...

RBI MPC Meeting: अगले महीने होगी MPC की बैठक, बढ़ सकती है आपकी EMI

RBI MPC Meeting: मौद्रिक नीति के निर्धारण संबंधी सर्वोच्च संस्था...

Indian Railways: ये है पटरियों के बीच जगह छोड़ने के पीछे का साइंस, जानें रोचक वजह

Indian Railways: भारतीय रेलवे से प्रितिदिन लाखों यात्री एक...