ट्विटर के बाद अब अमेरिका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान भी भारतीय मूल का खिलाड़ी, जाने नाम

Saurav Netravalkar
Source- Amar Ujala

विदेशो में भारतवंशी अपने टैलेंट का डंका बजा रहे हैं और भारतमाता का सर गर्व से ऊँचा कर रहे हैं। हाल ही में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट “ट्विटर” के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के पद छोड़ने के बाद सोमवार यानी 29 नवंबर को भारतीय मूल के “पराग अग्रवाल” को इस पद पर नियुक्त किया गया। बोर्ड ने कंपनी के सीटीओ पराग को नया सीईओ चुना।हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब किसी टेक कंपनी ने अपने प्रमुख के तौर पर किसी भारतीय को चुना है।

अमेरिका की कई ग्लोबल कंपनियां ऐसी हैं, जिनके प्रमुख भारतीय हैं। हालांकि, यह सिर्फ टेक कंपनियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अमेरिका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान भी एक भारतीय ही है।अमेरिका भले ही क्रिकेट की दुनिया में अभी तक कोई बड़ा नाम नहीं बन पाया हो, लेकिन अब वहां पर इस खेल को लेकर क्रेज बढ़ रहा है। अमेरिका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान सौरभ नेत्रावलकर जो की मूल रूप से भारतीय ही हैं।

सौरभ ने 2008-09 के कूचबिहार ट्रॉफी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। तब उन्होंने मुंबई की ओर से खेलते हुए 30 विकेट लिए थे। सौरभ रणजी ट्रॉफी भी खेल चुके हैं। वह भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। वह 2010 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से खेले थे। उस टूर्नामेंट में वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

Source-ESPN

सौरभ का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को “मुंबई” में हुआ था। सौरभ ने 2012 में कंम्यूटर इंजीनियरिंग की मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए। इस दौरान वह अमेरिका में शौकियातौर पर खेलते रहे। इसी दौरान उन पर अमेरिकी चयनकर्ताओं की नजर पड़ी। इसके बाद उनकी प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने की राह बेहद आसान हो गई। वह 2018 में अमेरिका की राष्ट्रीय टीम में चुने गए।

सौरभ नेत्रावलकर वेस्टइंडीज की घरेलू टी20 क्रिकेट लीग CPLT20 की फ्रैंचाइजी गुयाना अमेजन वारियर्स की ओर से भी खेल चुके हैं। तब गुयाना अमेजन वारियर्स के कप्तान पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब मलिक थे। भारतीय मूल के अमरीकी कप्तान सौरभ नेत्रावलकर ने अब तक 19 वनडे मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 31 विकेट लिए हैं। वह 13 टी20 इंटरनेशनल मैच में 6 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

सौरभ बाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं। पराग अग्रवाल के ट्विटर सीईओ बनने के बाद टेस्ला के “एलन मस्क” ने ट्वीट किया था। उसमें उन्होंने लिखा था, अमेरिका को भारतीय टैलेंट का काफी फायदा मिला है। इस पर पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने जवाब दिया था कि सिर्फ टेक कंपनी ही नहीं, बल्कि क्रिकेट में भी ऐसा हुआ है।

सौरभ नेत्रावलकर ने भी वसीम जाफर के इस ट्वीट का जवाब दिया। उन्होंने लिखा, मुझे अब भी याद है जब आपसे (वसीम जाफर) मुझे रणजी टीम की टेस्ट कैप मिली थी। पराग अग्रवाल का नाम सामने आने के बाद सौरभ नेत्रावलकर भी सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं।

यह भी पढ़े: भारत के किस पूर्व गेंदबाज़ ने लगाया खुद के साथ रंगभेद का आरोप?

यह भी देखे: