उपलब्धि: बाबर आज़म ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

babar azam
image credit: twitter

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मंगलवार को तीसरा एकदिवसीय मैच खेला गया. तीन मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने पाकिस्तान की टीम का 3-0 से सफाया कर दिया. बर्मिंघम में हुए अंतिम मुकाबले को मेजबानों ने 3 विकेट से जीत लिया. हालाँकि मैच हारने के बावजूद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में इतिहास रच दिया.

पाकिस्तान के कप्तान ने तीसरे मैच में शानदार शतक जमाया. उन्होंने 158 रनों की धुआंधार पारी खेली. उन्होंने वनडे करियर का 14वां शतक जड़ के वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आज़म अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 14 शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. वह हाशिम अमला, वार्नर, विराट कोहली जैसे दिग्गजों से भी आगे निकले हैं.

आजम इंग्लैंड की धरती पर एकदिवसीय शतक जड़ने वाले पाकिस्तान के दूसरे कप्तान भी बने. उनसे पहले पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इमरान खान ने यह कारनामा किया था. उन्होंने विश्व कप 1983 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 102 रन बनाए थे.

रिकॉर्ड्स के शिखर पर बाबर

बाबर आज़म की यह बड़ी उपलब्धि 81वां पारी में आया है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने 84वीं वनडे पारी में अपना 14वां शतक ठोंका था. जबकि ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 98वीं और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 103 परियों में यह मुकाम हासिल किया था. बता दें की पाकिस्तानी कप्तान के नाम सबसे तेज 7वां और 13वां वनडे शतक का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

इसके अतिरिक्त पाकिस्तान के कप्तान ने एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया. वह 150 रन बनाने वाले पाकिस्तान के पहले कप्तान भी बने. वही आज़म इंग्लैंड में 150 रन जड़ने वाले तीसरे कप्तान भी बन गए. उनसे पहले कपिल देव (175) और ग्लेन टर्नर (171) ने इंग्लैंड की धरती पर बतौर कप्तान शतक ठोंका था.

एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज कराई

बेशक पाकिस्तान मैच और सीरीज हार गई, लेकिन आज़म ने रिकॉर्ड की झड़ी लगाई है. उन्होंने एक और उपलब्धि दर्ज कराई. वह ऐसे एशियाई कप्तानों की सूची में भी शामिल हो गए जिन्होंने इंग्लैंड में शतक बनाया है. बता दें कि पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने ने इंग्लैंड में दो वनडे शतक लगाए थे. इसके अलावा इमरान खान, कपिल देव, सनथ जयसूर्या ने एक बार यह मुकाम हासिल किया है.

पाकिस्तान की टीम का वनडे सीरीज में औसत दर्जे का प्रदर्शन रहा. कप्तान बाबर ने भी पहले दो वनडे मैचों में सिर्फ शून्य और 19 रन स्कोर किए थे. दोनों देशों के बीच अब 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी.

ये भी पढ़ें: बाबर आज़म के शतक पर भारी पड़ी विंस की पारी, इंग्लैंड ने पाकिस्तान का किया 3-0 से सफाया