Eng vs Pak: बाबर आज़म के शतक पर भारी पड़ी विंस की पारी, इंग्लैंड ने पाकिस्तान का किया 3-0 से सफाया

eng vs pak
image credit: twitter

Eng vs Pak: इंग्लैंड दौरे पर गई पाकिस्तान टीम (England Tour Of Pakistan) का वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ़ हो गया है. तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया. बर्मिंघम में हुए इस मैच को जीतकर मेजबानों ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया.

इंग्लैंड की जीत में जेम्स विंस (James Vince) का मुख्य योगदान रहा. जीत के हीरो विंस के शानदार शतक के दम पर मेजबान टीम ने 332 के कठिन लक्ष्य को भी बौना साबित कर दिया. इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने 158 रनों की कप्तानी पारी खेली. उनकी धुआंधार बल्लेबाजी के कारण पाकिस्तान टीम ने 9 विकेट पर 331 रन का स्कोर खड़ा किया.

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने की गेंदबाजी

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी की. कप्तान स्टोक्स का निर्णय सही साबित होता दिखा. पाकिस्तान की शुरूआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट 21 रनों पर धराशायी हो गया.
सलामी बल्लेबाज फखर जमां 6 रन बनाकर आउट हुए.

बाबर, इमाम और रिजवान ने मिलकर पाकिस्तान को संकट से उबारा

इसके बाद कप्तान बाबर के साथ ओपनर इमाम ऊल हक़ ने पारी को सम्भाला. दोनों ही बल्लेबाजों ने मिलकर 92 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से निकाला. इमाम के आउट होते ही बाबर और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के बीच हुई 179 रनों की लाजवाब साझेदारी ने पाकिस्तान को एक सुरक्षित और मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

पाकिस्तान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 331 रन बनाए. कप्तान बाबर आज़म ने 158 रन की जूझारू पारी खेली. जबकि रिजवान ने शानदार अर्धशतक (74 रन) ठोंका. इंग्लैंड की ओर से साकिब महमूद ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.

इंग्लैंड की शुरुआत ख़राब रही

332 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद ख़राब रही. 19 के स्कोर पर ही टीम को पहला झटका लग गया. उसके बाद बल्लेबाजी करने आए नंबर 1 टी-20 बल्लेबाज डेविड मलान का खाता भी नहीं खुला. जैक क्राउले भी 39 रन बनाकर आउट हो गए.

विंस का चला जादू

हालांकि इसके बाद जेम्स विंस ने इंग्लैंड को मुश्किल स्थिति से निकाला. उन्होंने 95 गेंदों पर 102 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. इस दौरान लेविस ग्रेगोरी ने उनका भरपूर साथ निभायी. ग्रेगोरी 77 रन बनाकर आउट हुए.

अंत में इंग्लैंड के निचले मध्यक्रम ने धैर्य का परिचय देते हुए मैच को पाकिस्तान को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. ओवरटन और कारसे ने उपयोगी पारियां खेलते हुए इंग्लैंड को जीत दिला दिया. पाकिस्तान की तरफ से हैरिस रऊफ ने सबसे अधिक चार विकेट लिए.

मैच में शानदार सैकड़ा जड़ने वाले विंस को मैंन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. वहीं पूरी सीरीज में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले साकिब महमूद को प्लेयर फ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.

इसे भी पढ़ें: आयरलैंड ने वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास, सीरीज में बनाई बढ़त

SHARE