Euro2020: सेमीफाइनल में स्पेन को बाहर कर इटली ने रखा फाइनल में कदम, पेनल्टी शूटआउट ने बदला खेल का रुख

Twitter / UEFA EURO2020

यूरो 2020 के पहले सेमीफाइनल में इटली ने पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है.

और अब 11 जुलाई को उसका मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम के साथ होगा.

भाग्य ने दिया इटली का साथ

मैच की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक आक्रामक अंदाज में हुई. दोनों टीमों ने पहले हाफ में कुछ अच्छे मौके बनाए, लेकिन बेहतर डिफेंडिंग और गोलकीपिंग का नतीजा रहा कि शुरुआती 45 मिनटों में कोई गोल नहीं आया.

दूसरे हाफ की शुरुआत में भी यही स्थिति रही, लेकिन मैच के 60वें मिनट में इटली ने आखिर इस स्थिति को बदला. इटली के स्ट्राइकर चीरो इममोबिले को बॉक्स के पास स्पेनिश डिफेंडर ने टैकल किया,

लेकिन गेंद छिटककर इटली के ही फेडरिको किएजा के पास चली गई, जिन्होंने इसे गोल में तब्दील कर दिया.

स्पेन की मुश्किलें बढ़ी

एक घंटा बीतने और एक गोल से पिछड़ने के बाद स्पेन ने लगातार हमले बढ़ाए. स्पेनिश कोच ने इसके लिए स्ट्राइकर अलवारो मोराटा को भी मैदान पर उतारा और कुछ ही देर में मोराटा ने टीम के लिए अपना काम किया.

उन्होंने 80वें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम की वापसी कराई और मैच को अतिरिक्त समय में धकेल दिया. 30 मिनट के अतिरिक्त समय में कोई भी टीम गोल करने में सफलता हासिल नहीं कर सकी और मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में गया.

पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

इटली ने पेनल्टी शूटआउट की शुरुआत की, लेकिन मैन्युएल लोकाटेली गोल नहीं कर सके. हालांकि, स्पेन भी इस मौके का फायदा नहीं उठा सका और उसके लिए डैनी ओल्मो भी चूक गए.

दोनों टीमों ने अपने अगले दोनों मौकों को भुनाया और तीन पेनल्टी के बाद मुकाबला 2-2 से बराबर था. इटली ने अपनी चौथी पेनल्टी पर 3-2 की बढ़त हासिल की.

यहीं पर स्पेन के लिए 80वें मिनट में हीरो बने मोराटा विलेन साबित हुए और अपनी पेनल्टी पर गोल नहीं कर सके. इटली के लिए जॉर्जिन्ह्यो ने आखिरी पेनल्टी पर गोल कर टीम को 4-2 से यादगार जीत दिलाई.

फाइनल होगा धमाकेदार

इटली तो फाइनल में पहुंच गई है और अब 11 जुलाई को फाइनल में उसका मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा.

दूसरे सेमीफाइनल में 7 जुलाई यानी आज इंग्लैंड और डेनमार्क का मुकाबला होगा .

ये भी पढ़ें:  Euro 2020 Semifinals, कौन बनाएगा खिताबी भिडंत में जगह, यहाँ देखें अंतिम 4 का कार्यक्रम