IND vs ENG: हेडिंग्ले में रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले इंग्लिश बल्लेबाज

ind vs eng

IND vs ENG: हेडिंग्ले में चल रहे भारत- इंग्लैंड (India vs England) टेस्ट सीरीज में जो रूट का शानदार प्रदर्शन जारी है. इंग्लिश कप्तान ने तीसरे टेस्ट मैच में शतक लगाकर कई अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज कर लिए हैं. रूट ने सीरीज के तीसरे मुकाबले में लगातार तीसरी शतकीय पारी खेलीं.

उन्होंने ट्रेंट ब्रिज की दूसरी पारी में 109, लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 180 और आज हेडिंग्ले में भी शतक लगा चुके हैं. भारत के खिलाफ लगातार तीन टेस्ट में शतक जड़ने वाले रूट छठे खिलाड़ी बने हैं. वही रूट का यह 2021 में छठा टेस्ट शतक है. एक साल में 6 शतक जड़ने वाले वह इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बने हैं.

एलेस्टर कुक के रिकॉर्ड को तोड़ा

इसके अलावा उन्होंने हमवतन और पूर्व कप्तान एलस्टर कुक के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया. उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुक द्वारा लगाए गए सर्वाधिक 38 शतकों के कीर्तिमान को तोड़ दिया है. उन्होंने हेडिंग्ले में अपना 39वां अंतराष्ट्रीय शतक लगाया. वही इंग्लैंड के लिए रूट ने बतौर कप्तान सर्वाधिक शतकों की बराबरी की. उन्होंने बतौर कप्तान आज अपना 12 वां टेस्ट शतक लगाकर एलेस्टर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी की.

बल्ले से कर रहे हैं कमाल

वर्तमान टेस्ट सीरीज में रूट का बल्ला आग उगल रहा है. इस साल यह इंग्लैंड के कप्तान का भारत के खिलाफ चौथा शतक है. उन्होंने मौजूदा सीरीज में तीन और भारत के दौरे पर भी चेन्नई में शतक जड़ा था. रूट भारत के खिलाफ एक कैलेंडर वर्ष में चार शतक लगाने वाले पांचवें खिलाड़ी हैं.

उनसे पहले वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड (1983), पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज अर्विन्दा डी सिल्वा (1997), वेस्टइंडीज के शिवनारायण चन्द्रपॉल (2002) और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (2010) ने यह कारनामा किया हुआ है.

ये भी पढ़ें…

IPL 2021 – ऑक्शन में नहीं बिका था ये काबिल गेंदबाज, अब पंजाब किंग्स ने दिया मौका

IND Vs ENG – गेंदबाजों से चमत्कार की उम्मीद, जानें कैसे हेडिंग्ले टेस्ट में वापसी कर सकती है टीम इंडिया?