IND vs SL: इशान किशन ने खोले राज, बताया पहले ही गेंद पर छक्का लगाने के पीछे क्या थी उनकी योजना

ind vs sl
image credit: twitter

IND vs SL: श्रीलंका दौरे के शुरू होने से पहले भारतीय टीम को लेकर अनगिनत बातें कही और लिखीं गई थीं. लेकिन, पहले वनडे मैच में टीम इंडिया की एकतरफा जीत ने बहुत सी जुबानों पर ताला लगा दिया है. दरअसल, पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर अर्जुन राणातुंगा ने कहा था कि शिखर धवन की नेतृत्व में भारत ने दूसरे दर्जे की टीम भेजी है और इस टीम के खिलाफ खेलना श्रीलंका क्रिकेट के लिए अपमान होगा. जबकि श्रीलंका की टीम के सितारे अभी खुद ही गर्दिश में हैं.

चूँकि, प्रमुख भारतीय खिलाड़ी अभी इंग्लैंड दौरे पर गए हुए हैं, इसीलिए श्रीलंका गई टीम इंडिया को बी टीम के रूप में चिन्हित किया गया था. लेकिन, धवन एंड कंपनी ने पहले वनडे मैच में ही साबित कर दिया कि दूसरे दर्जे की भारतीय टीम भी श्रीलंका की मेन टीम से मजबूत है.

पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका द्वारा दिए गए 263 रनों का लक्ष्य टीम इंडिया के बल्लेबाजों के आगे बौना साबित हुआ. भारत ने 80 गेंद शेष रहते ही मुकाबला जीत लिया.

आर प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो में हुए पहले मैच में बहुत से खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. कुलचा की जोड़ी (कुलदीप यादव-युजवेंद्र चहल) ने मैदान पर 2 साल बाद वापसी की और 4 विकेट चटकाए. बल्लेबाजी में कप्तान शिखर धवन ने 86 रनों की कप्तानी पारी खेली, पृथ्वी शॉ ने भी ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. उन्होंने विस्फोटक पारी खेलते हुए 24 गेंदों पर 43 रन बनाए. लेकिन, इस मैच में इशान किशन ने सबसे ज्यादा सुर्खियाँ बटोरी.

पारी की पहली ही गेंद पर जड़ा था शानदार छक्का

अपना वनडे डेब्यू कर रहे इशान ने पहली पारी में ही लाजवाब अर्धशतक जड़ दिया. यही नहीं उन्होंने अपनी पारी की पहली ही गेंद को सीमा-रेखा के बाहर भेज दिया. वह 2001 के बाद से वनडे डेब्यू पर छक्का लगाकर पारी को शुरू करने वाले पहले क्रिकेटर बने. मैच खत्म होने के बाद किशन ने चहल टीवी पर खुलासा किया की कैसे उन्होंने ऐसा करने के लिए पहले से ही योजना बनाई थी.

BCCI ने साझा किया वीडियो

BCCI ने चहल टीवी का ये वीडियो साझा किया और इसे कैप्शन दिया, “चहल टीवी रिटर्न – ईशान किशन ने अपनी पहली गेंद SIX मारने के पीछे के रहस्य का खुलासा किया. कुछ मजेदार और क्रिकेट की बातचीत @yuzi_chahal के रूप में ODI डेब्यूटेंट @ ishankishan51 के साथ.”

वीडियो में, किशन ने चहल से कहा, “मुझे पता था कि विकेट स्पिनरों की मदद नहीं कर रहा था, इसलिए, मैंने अपना मौका लिया. मैंने आप लोगों को पहले ही बता दिया था कि गेंदबाज चाहे जो भी हो और वह जहां भी पिच करे, मैं आज शाम पहली गेंद पर बड़े शॉट के लिए जाऊंगा.”

इशान किशन ने पहले वनडे मैच में रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी. वह टी-20 और एकदिवसीय में डेब्यू पर अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने, जबकि एकदिवसीय में ऐसा करने वाले वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए.

बता दें तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत 1-0 से आगे हो गया. सीरीज का दूसरा मैच कल यानी 20 जुलाई को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, दर्ज की ये खास उपलब्धि