IND vs SL: पहले वनडे मैच में धवन के निशाने पर होगा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, हासिल कर सकते हैं बड़ा मुकाम

ind vs sl
image credit: twitter

IND vs SL: युवा टीम इंडिया को लेकर शिखर धवन श्रीलंका दौरे पर जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगे. चूँकि टी-20 वर्ल्ड के लिए श्रीलंका सीरीज को एक ऑडिशन की तरह देखा जा रहा है. ऐसे में ओपनिंग स्लॉट के लिए चल रही लड़ाई में धवन दौरे पर रन बनाकर अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे.

धवन के पास गांगुली का ये पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

धवन के पास श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में बड़ा मुकाम हासिल करने का मौका होगा. धवन कल के मैच में 23 रन बनाते ही पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguli) का पुराना रिकॉर्ड तोड़ देंगे. गौरतलब है कि धवन के वनडे में अभी 5977 रन है, इसमें 23 रन और जोड़ते ही वह अपने वनडे करियर में 6 हज़ार रन पूरा कर लेंगे. वह गांगुली को पछाड़ते हुए भारत के लिए सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएँगे.

140 पारियों में हासिल कर सकते हैं बड़ा मुकाम

भारत के लिए सबसे तेज 6000 एकदिवसीय रन बनाने की लिस्ट में विराट कोहली पहले स्थान पर हैं. भारतीय कप्तान ने 136 वनडे मैच में ये मुकाम हासिल किया था. उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ ही हैदराबाद में यह कीर्तिमान स्थापित किया था. जबकी सौरव गांगुली ने 147 पारियों में 6000 रन पूरे किए थे. यदि धवन कल ही 23 रन बना लेते हैं तो वह सिर्फ 140 पारियों में ही 6000 वनडे रन के आंकड़े को छू लेंगे.

सबसे तेज 6 हजार वनडे रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बनेंगे

वही वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो धवन सबसे तेज 6000 रन पूरा करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज होंगे. इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (123 पारी) टॉप पर हैं. दूसरे पर भारतीय कप्तान कोहली (136 पारी), न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (139) तीसरे स्थान पर काबिज हैं. वही इसके बाद विवियन रिचर्ड्स (141 पारी), और जो रूट (141 पारी) संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं. यानी कि धवन के पास रिचर्ड्स से भी आगे निकलने का मौका होगा.

शिखर कल रचेंगे बड़ा इतिहास

इसके अलावा पहले वनडे मैच में कप्तानी के लिए मैदान पर उतरते ही धवन नया इतिहास रचेंगे. वह सबसे ज्यादा उम्र (35 साल, 225 दिन) वाले भारतीय कप्तान बन जाएँगे. श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 1 हज़ार रन बनाने के लिए उन्हें सिर्फ 17 रन की दरकार है, ऐसा करते ही वह श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम पारी में एक हजार वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी होंगे.

धवन को 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने के लिए सिर्फ 35 रन की जरूरत है. उन्होंने टेस्ट में 2315 रन, वनडे में 5977 और टी20 में 1673 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: बाबर-शाहीन ने लिविंगस्टोन के तूफानी शतक पर फेरा पानी, पाकिस्तान ने पहले टी-20 में दर्ज की जीत