IND vs SL: श्रीलंका दौरे पर कौन करेगा कमाल, BCCI ने फैंस को टीम इंडिया के 6 नए चेहरों से मिलवाया

ind vs sl
image credit: bcci/twitter

IND vs SL: शिखर धवन की अगुवाई में टीम इंडिया इस हफ्ते श्रीलंका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है. “द मेन इन ब्लू” मार्च के बाद से ही लिमिटेड ओवर के एक्शन से दूर है और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के बाद यह भारत की पहली सिमित ओवेरों की सीरीज होगी.

चूंकि भारत के प्रमुख टीम के खिलाड़ी यूके में हैं, इसलिए चयन समिति को भारत की दूसरी टीम चुननी थी. चयन समिति ने युवा टैलेंटेड खिलाड़ियों से सजी 20 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की. श्रीलंका दौरे पर गई टीम में ऐसे 6 खिलाड़ी हैं जिन्हें अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना है. वही भारत की 20 सदस्यीय टीम में ऐसे खिलाड़ी भी शामिल हैं जिनका अभी कम से कम एक प्रारूप में खेलना बाकी है.

अनकैप्ड खिलाड़ियों को मिल सकता है डेब्यू का मौका

श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों को अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने की उम्मीद है, जबकि पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव क्रमशः अपना T20I और ODI डेब्यू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

भारतीय युवा टीम ने करवाया था फोटोशूट

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज शुरू होने से कुछ दिन पहले भारतीय खिलाड़ियों ने एक फोटोशूट में हिस्सा लिया. बीसीसीआई ने इस मौके का फायदा उठाते हुए क्रिकेट के फैंस को टीम में शामिल 6 नए चेहरों से मिलवाया. इस सूची में देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा, कृष्णप्पा गौतम, वरुण चक्रवर्ती और चेतन सकारिया शामिल हैं. बीसीसीआई ने पोस्ट के जरिए फैंस से उस खिलाड़ी के बारे में भी पूछा जिसे देखने के लिए वे सबसे ज्यादा उत्साहित हैं.

यहाँ देखें BCCI द्वारा शेयर की गई पोस्ट:

पडिकल को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम

पडिक्कल को विजय हजारे ट्रॉफी (737 रन) और आईपीएल 2021 (195 रन) में किए दमदार प्रदर्शन का इनाम राष्ट्रीय टीम में चयन के रूप में मिला. वही आईपीएल 2021 के पहले चरण में गायकवाड़ और राणा ने क्रमश: 196 और 201 रन बनाए.

गौतम घरेलु क्रिकेट में बड़े ऑलराउंडर साबित हुए हैं

आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी, चेन्नई सुपर किंग्स के कृष्णप्पा गौतम को एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक रहे हैं. और इस साल की शुरुआत में भारत-इंग्लैंड श्रृंखला के दौरान नेट गेंदबाज के रूप में भी टीम के साथ थे.

चेतन साकरिया टीम में सबसे युवा चेहरा

वरुण चक्रवर्ती को 2020/21 सीज़न के दौरान ही दो बार राष्ट्रीय टीम में चुना गया था, लेकिन वह ज्यादातर चोटव अन्य कारणों की वजह से बाहर हो जाते थे. वही इस टीम में सबसे युवा, लेकिन होनहार चेहरा चेतन सकारिया ने आईपीएल 2021 में शानदार गेंदबाजी की. बाए हाथ के तेज गेंदबाज ने आईपीएल में 7 विकेट झटके. इसी के साथ उन्होंने पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई.

भारत और श्रीलंका के बीच तीन एकदिवसीय और इतने ही टी-20 मुकाबले होंगे. एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत 18 जुलाई से होगी. तीनों मैच क्रमशः 18, 20 और 23 जुलाई को खेले जाएँगे. जबकि टी-20 सीरीज के मुकाबले 25, 27 और 29 जुलाई को आयोजित होंगे.

ये भी पढ़ें: पहली बार आईपीएल और पीएसएल होंगे एक दूसरे के आमने-सामने, जानें पूरी खबर