IPL vs PSL: पहली बार आईपीएल और पीएसएल होंगे एक दूसरे के आमने-सामने, जानें पूरी खबर: रिपोर्ट

ipl vs psl

IPL vs PSL: दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग आईपीएल हर साल अप्रैल-मई के महीने में आयोजित होता है. इंडियन प्रीमियर लीग के वक्त अन्य कोई क्रिकेट टूर्नामेंट का रोमांच फीका पड़ जाता है. लेकिन, पीसीबी की सोच थोड़ी इतर दिखाई देती है. दरअसल, खेल के इतिहास में पहली बार, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) एक-दूसरे के आमने-सामने हो सकते हैं.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) टूर्नामेंट के आयोजन के लिए कथित तौर पर अप्रैल-मई विंडो की तलाश कर रहा है. जबकि, 2008 के बाद से ही अप्रैल-मई की खिड़की आईपीएल के लिए निर्धारित रहती हैं. लीग के फैन फॉलोविंग को देखते हुए इस अवधि में अन्य क्रिकेट बोर्ड भी कोई बड़ी सीरीज आयोजित करने से बचते हैं.

स्टार खिलाड़ियों को छोड़नी पड़ेगी एक लीग

बता दें कि कई विदेशी खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा बनने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से भी बाहर बैठ जाते हैं. लेकिन अगले वर्ष, आईपीएल और पीएसएल के एक ही समय पर होने से, खिलाड़ियों को दोनों टूर्नामेंटों के बीच चयन करने की दुविधा का सामना करना पड़ सकता है.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के कारण कार्यक्रम को बदला जा सकता है

ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज होने के कारण पीसीबी PSL के लिए अप्रैल-मई के विंडो पर विचार कर रहा है. गौरतलब है कि जस्टिन लैंगर की कोचिंग वाली टीम अगले साल फरवरी-मार्च में 2 टेस्ट, 3 वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए एशियाई देश का दौरा करने वाली है. बता दें कि पीएसएल आमतौर पर आईपीएल से पहले आयोजित होता है.

UAE में हुआ था PSL का शेष भाग

पीसीबी ने 2020 के पीएसएल सीजन 6 के निलंबित करने के बाद जून में प्लेऑफ़ मैचों का आयोजन UAE में किया था. अब देखना दिलचस्प होगा कि अगले सीजन पीएसएल का आयोजन कब होता है. यह देखना बाकी है कि लीग आमने-सामने होती है या नहीं. अगर ऐसा होता है, तो कई खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में से एक को छोड़ना होगा.

दोनों टूर्नामेंट में क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, राशिद खान, इमरान ताहिर, फाफ डु प्लेसिस, डेविड मिलर, आदि जैसे सितारे खेलते हैं. ऐसे में बहुत से खिलाड़ियों को एक लीग को छोड़ना पड़ सकता है. इस बीच, बीसीसीआई संयुक्त अरब अमीरात में सितम्बर-अक्टूबर में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का आयोजन करेगा.

ये भी पढ़ें: टोक्यो जाने वाले एथलीटों ने पीएम मोदी का किया धन्यवाद, लाइव सत्र में कही बड़ी बात