“4-0 से जीतेगा भारत”, इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर पूर्व भारतीय कप्तान ने की बड़ी भविष्यवाणी

India vs England: भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे के लिए गुरुवार को लंदन पहुंच चुकी है. आगामी इंग्लैंड दौरे पर भारत को सबसे पहले 18 जून को ऐतिहासिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियंसिप का निर्णायक फाइनल न्यूज़ीलैंड के खिलाफ साउथम्पटन में खेलना है. इसके बाद लगभग डेढ़ महीने के लम्बे अन्तराल के बाद 5 अगस्त से मेजबानों के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की बड़ी सीरीज खेलेगी.

इसी वर्ष आईपीएल से ठीक पहले भारतीय टीम ने इंग्लैंड को घरेलु सीरीज में 3-1 से शर्मनाक हार थमा दी थी. भारतीय परिस्थिति में मेहमानों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद यह तय मानिए कि इंग्लैंड अपने घर भारत के लिए मुश्किल हालात पैदा करेगा.

हालांकि इन सबसे विपरित भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने बड़ी भविष्यवाणी की है. उनके मुताबिक भारत आगामी इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को 4-0 से जीतने में कामयाब होगा.

गावस्कर ने साथ ही कहा कि इंग्लैंड अपने घर पर हरी पिच तैयार करके जरूर परिस्थिति मुश्किल बनाएगा, लेकिन भारतीय बल्लेबाज आज के युग में हर माहौल में खुद को ढ़ालना जानते हैं.

4-0 से जीतेगा भारत: सुनील गावस्कर

‘Telegraph’ से बात करते हुए गावस्कर ने कहा, “टेस्ट सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के करीब छह सप्ताह बाद शुरू होगी. ऐसे में टीम इंडिया पर इसके रिजल्ट का बहुत कम या फिर बिल्कुल भी असर नहीं होगा. सीरीज अगस्त-सितंबर में खेली जाएगी, तो भारत इस सीरीज को 4-0 से जीतेगा. इस साल की शुरुआत में भारत में पिच को लेकर रोने वाला इंग्लैंड हो सकता है भारत को हरी पिचें दे. “

उन्होंने आगे कहा “हरी पिचों पर खेलना अब टीम इंडिया के लिए मुश्किल की बात नहीं रह गई है. भारतीय टीम के पास ऐसा बॉलिंग अटैक है, जो इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकता है.”

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 5 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज, नोटिंघम में शुरू होगी. वहीं अन्य मुकाबले लॉर्ड्स, हेडिंग्ले, ओवल और ओल्ड ट्रैफर्ड में क्रमश 12 अगस्त, 25 अगस्त, 2 सितंबर और 10 सितंबर को खेले जाएंगे.