Master blaster to Ponting: वनडे क्रिकेट में धूम मचाने वाले 8 महान खिलाड़ी

Credit - Twitter / Ricky Ponting

दुनिया में बहुत से लोकप्रिय खेल है, और इन लोकप्रिय खेलो में से एक क्रिकेट भी है और भारत सहित सभी देशों की जनता का सबसे लोकप्रिय खेलो में क्रिकेट सबसे प्रमुख खेल है.

जब क्रिकेट मैच होता है, तो लोगो की दिलचस्पी क्रिकेट का खेल को देखने के लिए बढ़ जाती है.

हम सब ने क्रिकेट के मैदान में सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा है, और आज हम आपको उन्ही चुनिंदा खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के बारे में बताने जा रहे है.

वसीम अकरम

Credit – Twitter

उस दौर के किसी बल्लेबाज से पूछिए तो वह आपको बताएगा कि अकरम का सामना करना कितना मुश्किल था.

आप क्रिकेट की ऑल टाइम इलेवन में अकरम को आसानी से रख सकते हैं,गेंद उनका कहना मानती थी और अकरम को उसे काबू में रखना आता था.

वर्ल्ड कप 2003 में वसीम अकरम वनडे इंटरनैशनल में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने,उनके नाम 356 वनडे में 502 और 104 टेस्ट मैचों में 414 विकेट हैं

सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar
Instagram / Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर को एक महान क्रिकेटर का दर्जा प्राप्त है. और आधुनिक क्रिकेट में, सचिन तेंदुलकर के सभी फॉर्मेट, टेस्ट और वनडे दोनों में शीर्ष बल्लेबाजों के रूप में जाना जाता है.

सचिन तेंदुलकर को अपने रिकॉर्ड के लिए सबसे ज्यादा शतक और एकदिवसीय और टेस्ट दोनों मैचों में सर्वाधिक रन बनाए. जब से उन्होंने खेलना शुरू किया तब से सचिन पर एकदिवसीय मैचों के कई रिकॉर्ड इनके नाम है और इसीलिए इन्हे क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है.

वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड भी सचिन के ही वर्ल्ड रिकॉर्ड में से एक था.इसी के साथ ODI में उन्होंने 18,426 रन बनाए है.

इस सूची में अगले स्थान स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस आते है, जो दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं.

जैक कैलिस

Credit – Twitter

जैक कैलिस न केवल एक अच्छे बल्लेबाज के रूप में पहचाने जाते हैं बल्कि क्रिकेट की दुनिया में एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में भी पहचाने जाते हैं.

एक दिवसीय और टेस्ट मैच क्रिकेट दोनों में, उन्होंने 11,000 से अधिक रन और 250 विकेट लिए,जैक्स इसे हासिल करने वाले खेल के इतिहास में एकमात्र क्रिकेटर हैं.

रिकी पोंटिंग

Credit – Twitter

रिकी पोंटिंग सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों में से एक हैं. रिकी पोंटिंग को अपने दौर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटरके रूप में भी जाना जाता है.

पोंटिंग ने अपने क्रिकेट करियर में 375 वनडे मैच खेले है जिसमें उन्होंने 30 शतक व 82 अर्धशतक जड़कर 13704 रन बनाये है.

महेंद्र सिंह धोनी

Credit – Twitter

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी अपने करियर में 8 बार आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर में शामिल हुए हैं. ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

एमएस धोनी साल 2008 से लेकर 2014 तक लगातार आईसीसी वनडे टीम में रहे थे और 2006 में भी उन्होंने इस टीम में जगह बनाई थी.

धोनी वनडे में नंबर 5 या उससे नीचे ऑर्डर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनके बल्ले से कुल 8324 रन निकले हैं, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

विराट कोहली

Virat Kohli
image credits: Virat Kohli/Instagram

विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 248 वनडे और 86 टेस्ट मैच खेले हैं, कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सभी फॉर्मेट में मिलाकर 70 शतक जड़े हैं, वहीं तीनों फॉर्मेट में कोहली ने कुल 104 बार अर्धशतक जड़े हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन , वनडे में फास्टेस् 9000 रन, वनडे में फास्टेस्ट 10000 रन, वनडे में फास्टेस्ट 11000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

एबी डिविलियर्स

Credit – Twitter

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने साउथ अफ्रीका से खेलते हुए टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. एबी डिविलियर्स वो खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे इतिहास में सबसे तेज शतक लगाया है.

इन्होंने 228 वनडे में 9577 रन बनाए हैं जिसमें उनका औसत 53.50 का रहा है. डिविलियर्स ने अपने  वनडे करियर के दौरान 25 शतक और 53 अर्धशतक जड़े हैं.

मुथैया मुरलीधरन

Credit – Twitter

क्रिकेट की दुनिया में दो दशक तक श्रीलंका के लिए बल्लेबाजों के लिए खौफ बने रहे मुथैया मुरलीधरन का नाम इस सूची में होना लाजमी हैं.

संन्यास के वक्त तक वह वनडे क्रिकेट में 534 विकेट के आंकड़े पर पहुंच गए, बता दें कि गेंदबाजी में मुरलीधरन का रिकॉर्ड ठीक वैसा ही है, जैसा बल्लेबाजी में सचिन तेंदुलकर का है.

इस लिहाज से उन्हें गेंदबाजी का तेंदुलकर भी कहा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: ICC Test Mace , जानिए इस अद्धभुत ट्रॉफी के बनने के पीछे की पूरी कहानी