Sachin Tendulkar: दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ स्पिनर भी सचिन से डरते थे, उन्होंने खुद स्वीकारा

Sachin Tendulkar
Instagram / Sachin Tendulkar

ऑस्ट्रेलिया के लेजेंडरी गेंदबाज शेन वॉर्न के बारे में कहा जाता है कि जब वे अपनी पूरी लय से बॉलिंग करते थे तो गेंद बालू पर भी घूम जाती थी. लेकिन जब वार्न का सामना तेंदुलकर से होता था तो हमेशा सचिन भारी पड़ते थे.

खेल में शेन ने खुद सचिन के डोमिनेंस को स्वीकारा है. हालांकि वॉर्न सचिन की बल्लेबाजी के प्रशंसक हैं. लेकिन आज हम सचिन के एक ऐसे बॉलिंग रिकॉर्ड की बात करेंगे जो वॉर्न से बेहतर है. क्रिकेट मैच की एक पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेना बड़ी बात होती है.

इस तरह के रिकॉर्ड को हर गेंदबाज अपने रिकॉर्ड बुक में दर्ज करना चाहता है. शेन वॉर्न ने अपने वनडे करियर में कुल एक बार ये कारनामा किया है.पांच विकेट लेने के मामले में सचिन वार्न से आगे हैं. सचिन अपने वनडे करियर में दो बार पांच विकेट ले चुके हैं.

सचिन के आगे डेल भी फेल:

वैसे तो भारत के महान बल्लेबाज सचिन ने अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन की बल्ले से कई बार धुलाई की है. लेकिन आज हम जिस रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं, वो अपने आप में बेहद दिलचस्प है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में भारत के महान बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के तुर्रम गेंदबाज से ज्यादा बॉलिंग की है.सचिन के नाम पर ये बेहद अनोखा रिकॉर्ड है. ऐसे कई गेंदबाज हुए होंगे जिन्होंने तेंदुलकर से कम गेंद डाली होगी लेकिन इस फेहरिस्त में डेल स्टेन का नाम होना अनोखा है.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया का नया कोच कौन: न्यूजीलैंड सीरीज से पहले मिलेगा नया कोच, कौन सा नाम है सबसे आगे