टीम इंडिया का नया कोच कौन: न्यूजीलैंड सीरीज से पहले मिलेगा नया कोच, कौन सा नाम है सबसे आगे

image credit: indian cricket team/instagram

आईपीएल खत्म होने के बाद 20-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी। फिर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम दो टी-20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आएगी। कीवी टीम का यह दौरा भारत में 17 नवंबर से शुरू होकर 7 दिसंबर तक चलेगा।

इस सबके बीच भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक नए और जिम्मेदार पद की घोषणा हो सकती है। यह पद है भारत क्रिकेट टीम के नए कोच की।

वर्तमान मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल 20-20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है। इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नए कोच की तलाश शुरू कर दी है। इस हफ्ते के आखिरी तक बोर्ड नए कोच और सपोर्ट स्टाफ के लिए विज्ञप्ति जारी कर देगा।  

किन-किन नामों पर हो रही है चर्चा?

मुख्य कोच की रेस में वीवीएस लक्ष्मण, महेला जयवर्धने और टॉम मूडी का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि बीसीसीआई की पहली पसंद राहुल द्रविड़ थे। लेकिन इस पूर्व बल्लेबाज ने एक बार फिर नेशनल क्रिकेट अकेडमी के अध्यक्ष पद के लिए आवेदन दे दिया है। इसलिए उन्होंने पहले ही ये जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया था।

Rahul Dravid The wall indian cricket team
image credit: twitter

वहीं, राहुल द्रविड़ के बाद अनिल कुंबले के नाम पर भी चर्चा हो रही है। हालांकि, पंजाब किंग्स के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उनके नाम पर मुहर लगना मुश्किल है। कुंबले पहले भी टीम इंडिया के कोच रह चुके हैं। विराट से विवाद के बाद उन्होंने उन्होंने 2017 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

ये भी पढ़ें: पूर्व भारतीय कप्तान ने विराट कोहली की तुलना सचिन और ब्रेडमैन से की