दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा हुआ स्थगित, आईपीएल का आयोजन बना बड़ी वजह

Cricket: आईपीएल 2021 के लिए सितम्बर-अक्टूबर का विंडो तय किए जाने के बाद अब एक और अंतराष्ट्रीय सीरीज को स्थगित किया गया है. दरअसल, इस साल दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा कथित तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन 14 के फेज 2 के साथ टकराने की वजह से स्थगित कर दिया गया है.

दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप से ठीक पहले सितंबर में द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए भारत आना था. इस मार्की इवेंट से पहले दोनों टीमों को 3 एकदिवसीय और इतने ही T20I खेलने थे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सितंबर-अक्टूबर में शेष आईपीएल 2021 को आयोजित करने की योजना के साथ ही दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला को भी त्यागना पड़ा है.

बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि “दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला आयोजित नहीं की जा सकती है और किसी भी मामले में टी 20 विश्व कप के लिए आईपीएल जैसे उच्च-तीव्रता वाले टूर्नामेंट खेलने से बेहतर कोई तैयारी नहीं हो सकती है.”

उन्होंने आगे कहा कि “चूंकि टी20 विश्व कप आईपीएल के पूरा होने के एक सप्ताह या 10 दिन बाद शुरू होने की सम्भावना है, इसलिए दक्षिण अफ्रीका के साथ श्रृंखला केवल बाद की तारीख में आयोजित की जा सकती है.”

19 या 20 सितम्बर से शुरू होगी लीग

यह संभावना है कि भारत अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर अतिरिक्त मैच खेल सकता है. बता दें कि भारतीय टीम 14 सितंबर को इंग्लैंड दौरा समाप्त करेगी और उसके ठीक 6 दिन बाद यानी कि 19 या 20 सितंबर से आईपीएल 2021 के बचे हुए मुकाबले शुरू होंगे.

वही इस बहुप्रतिष्ठित लीग के खत्म होने के तुरंत बाद, आईसीसी टी 20 विश्व कप अक्टूबर के मध्य में शुरू होगा.

इस तरह के तंग कार्यक्रम के कारण बीसीसीआई के पास दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए कोई खिड़की नहीं है.
टी 20 विश्व कप की तारीखों को अंतिम रूप देने के साथ, इस साल नवंबर में होने वाली भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज़ में भी बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: धमाकेदार बल्लेबाज़ी करने वाले 10 टी-20 बल्लेबाज़ , क्रीज़ पर करते है शानदार प्रदर्शन