T-20 World Cup 2021: बीसीसीआई ने किया आधिकारिक, यूएई में शिफ्ट होगा टी-20 विश्व कप

T-20 World Cup 2021: टी-20 वर्ल्ड कप 2021 को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है. संयुक्त अरब अमीरात यानी कि यूएई (UAE) ही आगामी टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) का आयोजन करेगा. बीसीसीआई की तरफ़ से आज इसकी आधिकारिक घोषणा हो गई है. हालाँकि मेजबानी का अधिकार BCCI के पास ही रहेगा.

कोरोना वायरस से हो रहे प्रभावों को देखते हुए पहले ही देश में इसके आयोजन को लेकर संदेह था. और आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी आईसीसी (Icc) को इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी है.

जानकारी के मुताबिक टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में हो सकता है. ICC के इस मार्की इवेंट से पहले आईपीएल का शेष भाग भी यूएई में प्रस्तावित है. बोर्ड के सचिव जय शाह ने टूर्नामेंट को शिफ्ट किए जाने के बारे में जानकारी दी है.

समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) के मुताबिक, जय शाह ने कहा कि हमने आईसीसी को आज आधिकारिक तौर पर टी20 वर्ल्ड कप को यूएई में शिफ्ट किए जाने के बारे में जानकारी दे दी है. आयोजन के कार्यक्रम पर फैसला ICC ही करेगा. आपको बता दें कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट का आयाेजन भारत में होना मुश्किल था.

ओमान कर सकता है क्वालीफायर्स की मेजबानी

टी-20 वर्ल्ड कप आईपीएल का फेज 2 के ठीक बाद 17 अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है. 16 टीमों के इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जा सकता है.  हालाँकि टूर्नामेंट के शुरूआती क्वालीफायर्स के मुकाबले यूएई के बजाय ओमान में भी हो सकते हैं. इससे आईपीएल के बाद तीनों मैदानों (अबु धाबी, दुबई और शारजाह) की पिचों को मुख्य राउंड के लिए तैयार करने का एक पर्याप्त समय भी मिल जाएगा.

यूएई की बात करें तो दुबई, शारजाह और अबुधाबी में मुकाबले होने हैं. इससे पहले 2016 का टी20 वर्ल्ड का आयोजन भारत में ही हुआ था. तब विंडीज की टीम चैंपियन बनी थी.

वर्ल्ड कप में होंगे कुल 45 मुकाबले

टी20 वर्ल्ड कप में 16 टीमें होंगी और कुल 45 मुकाबले खेले जाएँगे. क्वालीफायर्स यानी कि पहला राउंड 8 टीमों के बीच होगा. इसमें दो ग्रुप में 4-4 टीमें बटेंगी. उनके बीच 12 मैच होंगे. जहाँ दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीम सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेगी. उसके बाद 12 टीमों को दो ग्रुप में रखा जाएगा और 30 मैच आयोजित होंगे. जिसके बाद दो सेमीफाइनल और निर्णायक फाइनल मैच खेला जाएगा.

सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल भी यूएई में

बता दें कि आईपीएल के शेष 31 मुकाबले 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच सम्भव हो सकते हैं. इसकी मेजबानी भी यूएई ही करेगा. बीसीसीआई पहले ही इसकी घोषणा कर चुका है.

ये भी पढ़ें: बेन स्टोक्स ने छक्कों की बारिश कर ब्रेथवेट से चुकता किया अपना 5 साल पुराना हिसाब