T20 World Cup 2021: ICC इवेंट में आमने सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, टी-20 विश्व कप के एक ही ग्रुप में शामिल

t-20 world cup 2021

T20 World Cup 2021: टी-20 क्रिकेट विश्व कप, 2021 के ड्रा जारी कर दिए गए हैं. अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आज टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के ग्रुप घोषित कर दिए हैं. क्रिकेट फैंस के लिए सबसे अच्छी बात हुई है कि भारत और पाकिस्तान की टीमों को एक ही ग्रुप में जगह दी गई है. जिसका मतलब है की वर्षों बाद एकबार फिर अंतराष्ट्रीय स्तर पर दो चिर-प्रतिद्वंदीयो के बीच (India vs Pakistan) भिडंत देखने को मिलेगी.

हालाँकि ग्रुप चरण के अलावा भी ये दोनों टीमें नॉक आउट में भी टकरा सकती हैं. वही बता दें कि गत विजेता वेस्टइंडीज को अलग ग्रुप में रखा गया है. भारत-पाकिस्तान के साथ न्यूजीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. वही दूसरे ग्रुप में कैरिबियाई टीम के अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम शामिल हैं.

इस साल का मार्की इवेंट टी-20 विश्व कप का आयोजन यूएई और ओमान (UAE and Oman) में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक किया जाएगा. मुख्य राउंड से पहले क्वालीफ़ायर्स मुकाबले आयोजित किए जाएँगे. 8 टीमों के बीच ये मुकाबले खेले जाएँगे जिसमें से 4 टीमों को मुख्य दौर (Super 12) में प्रवेश मिलेगा. ICC ने आज क्वालीफ़ायर्स के ग्रुप भी जारी किए हैं.

आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2021 को यूएई के तीन और ओमान का एक वेन्यू निर्धारित किया गया हैं. यूएई का दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी का शेख जायेद स्टेडियम और शारजाह स्टेडियम में मुख्य मुकाबले होने की सम्भावना है. जबकि ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड में सभी क्वालीफ़ायर्स मुकाबले होने की उम्मीद है. हालंकि टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा अभी उचित समय पर की जाएगी. BCCI ही टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा.

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 ग्रुप्स

क्वालीफ़ायर्स

  • ग्रुप ए: श्रीलंका, नीदरलैंड्स, नामबिया, आयरलैंड
  • ग्रुप बी: बांग्लादेश, पपुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, ओमान

सुपर 12

  • ग्रुप 1: ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ए1, बी2
  • ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी1, ए2

ये भी पढ़ें: श्रीलंका के खेमे में बढ़ी टेंशन, स्टार खिलाड़ी पूरे सीरीज से हुआ बाहर, तेज गेंदबाज भी चोटिल