T-20 World Cup 2021: क्या भारत-पाकिस्तान होंगे एक ही ग्रुप में शामिल? आज जारी होगा टूर्नामेंट का मुख्य ड्रा

t20 world cup 2021
image credit: icc/twitter

T-20 World Cup 2021: इस साल के अंत में आयोजित होने वाले टी-20 विश्व कप के मुख्य ड्रा आज जारी किए जाएँगे. आईसीसी (ICC) टी-20 विश्व कप का सह मेजबान ओमान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जएगा. वहां भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के सा बोर्ड सचिव जय शाह भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि समारोह दोपहर 3:30 बजे शुरू होने की उम्मीद है. इस कार्यक्रम में बीसीसीआई के अध्यक्ष-सचिव की जोड़ी के अतिरिक्त आईसीसी के अधिकारी भी रहेंगे. ओमान में होने वाले आज के आयोजन में केवल टी 20 विश्व कप के ड्रा का खुलासा होगा, जबकि सभी मैच का शिड्यूल एक हफ्ते में जारी होगा.

भारत-पाकिस्तान के ग्रुप पर टिकी होंगी सभी की निगाहें

आज के होने वाले ड्रा में सभी की निगाहें भारत और पाकिस्तान के ग्रुप पर टिकी होंगी. चूँकि अभी दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेला जाता है, यह देखना दिलचस्प होगा कि दो कट्टर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान एक ग्रुप में रहते हैं या नहीं.

शिक्षा एवं रोजगार से जुड़ी ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

क्वालीफाइंग दौर में होंगी 8 टीमें

हालाँकि मुख्य टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले क्वालीफाइंग इवेंट खेला जाएगा. आठ टीमों के बीच में होने वाले पहले दौर में से चार टीमें मुख्य दौर में प्रवेश करेंगी. अभी कुल 8 टीमें पहले ही मुख्य दौर के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. जबकि क्वालीफायर से 4 और टीमें शामिल होंगी. जिसके बाद कुल 12 टीमों के बीच टी-20 विश्व कप का आयोजन होगा.

BCCI करेगा टूर्नामेंट की मेजबानी

बता दें की क्वालीफाइंग दौर में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी की टीमें मुकाबला करेंगी. टी20 विश्व कप का आयोजन 17 सितंबर से यूएई और ओमान में किया जाएगा, लेकिन बीसीसीआई ही टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा.

इससे पहले टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत में ही किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई (BCCI) ने इसे शिफ्ट करने का निर्णय लिया. कोरोना से प्रभावित आईपीएल का दूसरा फेज टी-20 विश्व कप से पहले UAE में ही किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को दोहरा झटका, पंत के बाद कोचिंग स्टाफ का एक सदस्य हुआ कोरोना पॉजिटिव