Tokyo Olympics: सौरभ-मनु समेत भारत की इन मिश्रित जोड़ियों से रहेगी पदक की उम्मीद

tokyo olympics
image credit: tokyo2020/twitter

Tokyo Olympics: शुक्रवार यानी 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक का आगाज हो जाएगा. खेलों के महाकुंभ में विभिन्न स्पर्धाएं आयोजित होती हैं. हर स्पर्धा में लिंग समानता पर ध्यान दिया जाता है. कुछ खेलों को छोड़कर अन्य में पुरुष और महिला खिलाड़ी की जोड़ी (मिश्रित जोड़ी) भी हिस्सा लेती हैं. टोक्यो ओलंपिक खेलों के दौरान भी मिश्रित वर्ग के मुकाबले खेले जाएँगे. इस वर्ग के होने से भारत के लिए पदक की दावेदारी और मजबूत होगी.

दरअसल, भारत से कई मिश्रित जोड़ियाँ टोक्यो में उतर रही हैं. ये अपने खेल से ओलंपिक में जलवा दिखाने को तैयार होंगे. शूटिंग में भारत की चार मिश्रित जोड़ियां पदक पर निशाना साधने की कोशिश करेंगी. इसमें 10 मीटर एयर राइफल में वर्ल्ड नंबर 2 दिव्यांश पंवार और नंबर 1 निशानेबाज इलावेनिल वालरिवान के अलावा दीपक कुमार अंजुम मौदिग्ल की जोड़ी है.

वही 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में प्रख्यात भारतीय जोड़ी सौरभ चौधरी, मनु भाकर हैं. इन दोनों ने बीते विश्व कप में 5 स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले थे. इसी इवेंट में अभिषेक वर्मा और यशस्वनी देशवाल की जोड़ी भी मुकाबला करेंगी.

टेबल टेनिस में शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी अपना पहला ओलंपिक पदक जीतने के इरादे से उतरेंगी जबकि तीरंदाजी में दीपिका कुमारी अपनी जोड़ी पति अतानु दास के साथ बना सकती हैं.

दिव्यांश-इला से बिल्कुल विपरीत हैं सौरभ-मनु की जोड़ी

दिव्यांश और इलावेनिल की भारतीय जोड़ी पहली बार फ़रवरी में उतरी थी. दिल्ली के कर्नी सिंह शूटिंग रेंज में हुए विश्व कप में इस जोड़ी ने एकसाथ तालमेल बैठाया था. ये दोनों एक दूसरे के साथ खूब बात करते हैं और मजाक-मस्ती के पल भी आपस में शेयर करते हैं. बता दें कि दिव्यांश इससे पहले अंजुम के साथ जोड़ी बनाकर खेलते थे.

जबकि दूसरे तरफ सौरभ-मनु की जोड़ी को बात से ज्यादा अपने प्रदर्शन पर ध्यान रहता है. दोनों के बीच बातचीत ना के बराबर होती है. हालाँकि, दोनों युवा निशानेबाजों के बीच आपस में अच्छी समझ हैं. दरअसल सौरभ बात करना पसंद नहीं करते हैं। मनु भी सौरभ की इस आदत का सम्मान करती हैं. निशानेबाजी में तीसरी भारतीय जोड़ी 10 मीटर एयर राइफल में दीपक और अंजुम की है. हालाँकि, यह जोड़ी अपने फॉर्म की तलाश में हैं.

दीपिका संग जोड़ी के लिए अतानु को आना होगा अव्वल 

तीरंदाजी में देश का नाम रोशन कर चुकी दीपिका पहले ओलंपिक पदक के लिए अतानु दास के साथ जोड़ी बना सकती हैं. ऐसे भी दोनों पति-पत्नी हैं, जिस कारण से उनकी आपसी तालमेल शानदार हैं. लेकिन अतानु को दीपिका के साथ जोड़ी बनाने के लिए रैंकिंग राउंड में दो अन्य भारतीय तीरंदाजों तरुणदीप रॉय और प्रवीण जाधव से ऊपर रहना होगा. तीरंदाजी संघ ने साफ किया है कि जो भी रैंकिंग राउंड में टॉप पर रहेगा उसी की दीपिका के साथ जोड़ी बनेगी.

शरत-मनिका से पदक की उम्मीद

टेबल टेनिस में भारत की उम्मीदें कमल और मनिका की जोड़ी से होगी. हालांकि दोनों आपस में कम खेले हैं, लेकिन अनुभव काफी है. दोनों का जोशीला स्वाभाव उनके खेल को प्रोत्साहित करता है. आगामी ओलंपिक में उन्हें पदक के लिए तीन जीत की दरकार है.

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics – कल से शुरू होगा खेलों का महाकुंभ, उद्घाटन समारोह में सिर्फ 50 भारतीय सदस्य लेंगे भाग