क्या रवि शास्त्री के बाद राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के मुख्य कोच? पूर्व कप्तान ने इस बहस पर रखी अपनी राय

Shastri vs Dravid: श्रीलंका दौरे पर गई भारत की दूसरी टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को लेकर इन दिनों कई तरह की ख़बरें चल रही हैं. कुछ रिपोर्टों में यह दावा किया गया है कि भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ आने वाले दिनों में रवि शास्त्री की जगह लेंगे. वह भारत की मुख्य टीम के हेड कोच नियुक्त किए जा सकते हैं.

दरअसल, शास्त्री का अनुबंध इस साल टी20 विश्व कप के समापन के बाद समाप्त हो जाएगा और अगर द्रविड़ मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करते हैं तो वह इस दौड़ में सबसे आगे होंगे.

मुख्य कोच को लेकर चल रही बहस पर भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने भी अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा है कि अगर शास्त्री भारतीय टीम के साथ अच्छा काम करना जारी रखते हैं तो उन्हें हटाने की कोई जरूरत नहीं है.

ICC इवेंट में खाली हाथ टीम इंडिया

बता दें कि शास्त्री की कोचिंग में, भारत अब तक किसी भी बड़ी ICC ट्रॉफी को जीतने में विफल रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में यादगार टेस्ट सीरीज़ जीत हासिल की है और क्रमशः 2019 विश्व कप और ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल और फाइनल में भी पहुंचे हैं.

नया कोच तैयार करने में कोई बुराई नहीं

कपिल ने कहा कि “द्रविड़ के रूप में नए कोच को तैयार करने में कोई बुराई नहीं है और श्रीलंका श्रृंखला मुख्य कोच के रूप में उनकी क्षमताओं की बेहतर तस्वीर पेश करेगी.”

एक ही समय पर खेलेंगी भारत की दो टीमें

गौरतलब है कि शास्त्री फ़िलहाल भारत की मुख्य टीम के साथ इंग्लैंड में हैं जहाँ टीम इंडिया को मेजबान टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. वहीं बीसीसीआई (BCCI) ने दूसरी टीम श्रीलंका भेजी है जो द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेलेगी. शिखर धवन श्रीलंका में युवा भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे, जबकि भुवनेश्वर कुमार को वनडे और टी20 सीरीज के लिए उप्कप्तान नियुक्त किया गया है.

श्रीलंका सीरीज खत्म होने के बाद द्रविड़ की कोचिंग का बेहतर अंदाजा होगा

एबीपी न्यूज़ के शो वाह क्रिकेट में कपिल ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि इसके बारे में बोलने की कोई जरूरत है. पहले श्रीलंका की यह सीरीज खत्म होने दें. फिर हमें पता चलेगा कि हमारी टीम ने किस तरह का प्रदर्शन किया है. यदि आप एक नया कोच बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है.”

अभी इसपर बात करने की जरुरत नहीं: कपिल देव

वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने आगे कहा कि “यदि रवि शास्त्री अच्छा काम करना जारी रखते हैं, तो उन्हें हटाने का कोई कारण नहीं है, यह केवल समय ही बताएगा. उससे पहले, मुझे लगता है कि इसपर बात करने से यह हमारे कोचों और खिलाड़ियों पर अनावश्यक दबाव डालेगा.”

‘दोनों जगह जीत सकती है टीम इंडिया’

कपिल ने आगामी श्रीलंका दौरे पर आयोजित होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला और इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला में भारत की संभावनाओं के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि बेंच स्ट्रेंग्थ को देखते हुए टीम दोनों जगह जीत सकती है. बता दें कि भारत 13 जुलाई से श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलेगा.

टीम इंडिया की ताकत पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि “भारत के पास बड़ी बेंच स्ट्रेंथ है. अगर खिलाड़ियों को मौका मिलता है और भारत दो टीमों को इकट्ठा कर सकता है जो इंग्लैंड और श्रीलंका दोनों में जीत का दावा कर सकती हैं, तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. अगर युवाओं को मौका मिले तो इसमें कोई बुराई नहीं है. लेकिन यह टीम प्रबंधन को तय करना है कि क्या उन्हें एक साथ दो टीमों पर एक ही समय में दबाव बनाना चाहिए.”

ये भी पढ़ें: जानिए पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन से जुड़े 7 अनसुने पहलुओं के बारे में