WTC final : फॉलोऑन को लेकर यह होगा ICC का नया कदम

WTC Final
image credit: icc/twitter

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है.

फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा, इसमें अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है.

फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के साथ दो टेस्ट खेलेगी, उसके बाद फाइनल होगा. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच एक मैच हो चुका है, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ. अभी दूसरा टेस्ट बाकी है.

फाइनल मैच टाई होने पर क्या है नियम-

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी 2021 के फाइनल मैच का नतीजा अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा.

रिज़र्व डे का होगा आयोजन-

ICC द्वारा 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. साथ ही ICC ने यह भी बताया है कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब मैच में समय खराब होगा या नतीजे नहीं आ पाएंगे.

प्लेइंग कंडीशन की होगी अहम भूमिका-

आईसीसी की प्‍लेइंग कंडीशन 14.1.1 में साधारण फॉलोऑन नियम के अनुसार पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त‍ मिलने के बाद सामने वाली टीम को फिर से बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है.

14.1.2 के अनुसार 3 या 4 दिन के मैच में 150 रन, 2 दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त फॉलोऑन के लिए मान्‍य होगी.

यदि पहले और दूसरे दिन कोई खेल नहीं होता है तो 14.1 का नियम खेल के शुरुआती दिन से बचे हुए दिनों (निर्धारित रिजर्व डे भी शामिल) की संख्‍या के अनुसार लागू होगा.

जिस दिन पहली बार खेल शुरू होता है, उसे पूरे दिन के रूप में गिना जाएगा. भले ही खेल किसी भी समय पर शुरू हुआ हो. पहला ओवर शुरू होते ही खेल का दिन गिना जाएगा.

यह भी पढ़े : आखिर कैसे अपमानजनक ट्वीट्स ने खत्म कर दिया इंग्लैंड के ऑली रॉबिन्सन का क्रिकेट करियर