Disney+Hotstar ने Netflix को टक्कर देने के लिए पेश किए नए प्लान्स, यूजर्स को कम दाम में मिलेगा डबल फायदा

डिज्नी+हॉटस्टार (Disney+Hotstar) ने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बीच बढ़ती प्रतिद्वंदिता को देखते हुए अब बड़ा कदम उठाया है. दरअसल कंपनी अपने शो पर लिमिटेड एक्सेस को हटा रही है. साथ ही कंपनी ने नए प्लान्स की घोषणा भी कर दी है. डिज्नी+ हॉटस्टार ने एक वर्चुअल इवेंट में खुलासा किया कि, वो अब यूजर्स के लिए नए प्लान्स लेकर आया है. इन प्लान्स को इसी सितंबर में रोलआउट किया जाएगा जहां सभी को एक ही तरह का कंटेंट देखने को मिलेगा जैसा की नेटफ्लिक्स में है.

बतादें, फिलहाल कंपनी दो तरह के सब्सक्रिप्शन अपने ग्राहकों को देता है. जिनमें वीआईपी और प्रीमियम है. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए लोगों को हर महीने के लिए 399 रुपए और सालभर के 1499 रुपए देने पड़ते हैं. वहीं वीआईपी कस्टमरों के पास लिमिटेड एक्सेस ही होता है. वो इंग्लिश शो और ओरिजिनल्स नहीं देख सकते हैं. माना जा रहा इससे कंपनी दिग्गज ओटीटी प्लेटफार्म Netflix को टक्कर देने के मूड में है.

गौरतलब है प्रीमियम ग्राहकों को कई सारे एक्सेस मिलते हैं जिसमें डिज्नी+ ओरिजिनल्स और हॉलीवुड मूवीज, टीवी शो, मार्वल, स्टार वार्स, नेशनल ज्योग्राफिक, शो टाइम, 20वीं सेंचुरी और ढेर सारे कंटेंट मिलता है. लेकिन अब इन सभी कंटेंट्स को कंपनी एक ही प्लान के भीतर करने जा रही है. इसका मतलब ये हुआ कि, डिज्नी+ हॉटस्टार वीआईपी को बंद कर दिया जाएगा.

जानिए क्या होंगे प्लान्स

1 सितंबर से डिज्नी+हॉटस्टार तीन नए प्लान्स पेश कर रहा है. जिनमें मोबाइल यूजर्स को 499 रुपए प्रति साल, सुपर 899 रुपए प्रति वर्ष और प्रीमियम 1499 रुपए चुकाने होंगे. प्रीमियम यूजर चार डिवाइस पर एक साथ 4k में शो देख पाएंगे. वहीं डिज्नी+हॉटस्टार सुपर यूजर्स सिर्फ दो डिवाइस का एक्सेस मिलेगा. जबकि बेसिक प्लान में 1 मोबाइल पर चलेगा. डिज्नी+हॉटस्टार अपने ग्राहकों को 399 रुपए में होने वाले सभी कंटेंट का लाभ देगा. यह स्ट्रीमिंग नेटफ्लिक्स की तरह है. फिलहाल नेटफ्लिक्स 199 रुपए, 499 रुपए, 649 रुपए और 799 रुपए वाले प्लान्स दे रही है.

साथ ही नेटफ्लिक्स ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि केवल वे लोग जिनके साथ यूजर्स रहते हैं, उनके अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. और उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम के साथ एक ही समय में चार अलग-अलग डिवाइस पर देखने में सक्षम बनाता है, दो स्टैंडर्ड के साथ, और एक बेसिक और मोबाइल के साथ. जहां मोबाइल और बेसिक प्लान 480p में शो का एक्सेस देते हैं, वहीं स्टैंडर्ड और प्रीमियम 1080p और 4K + HDR में क्वालिटी देते हैं.

ये भी पढ़ें: फेसबुक, इंस्टाग्राम और WhatsApp पर यूज़र्स उठा सकेंगे Olympics का लुत्फ़, कंपनी ने की घोषणा

SHARE