Whatsapp के जरिए जारी कर सकेंगे इलेक्ट्रिसिटी बिल, जानें तरीका..

Image credit: pixabay

Whatsapp के जरिए बिल जेनरेट करने और ऑनलाइन बिल का भुगतान करने की सुविधा देने का फैसला किया है क्योंकि कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन ने बिजली उपभोक्ताओं को डोर टू डोर बिजली का बिल देना कठिन कर दिया है। इसके मध्यनजर अब ऊर्जा विभाग ने उपभोक्ताओं को Whatsapp के जरिए बिल जेनरेट करने का फैसला किया है.

इसके लिए बिजली उपभोक्ता को संबंधित कार्यकारी इंजीनियरों के Whatsapp नंबर पर बिजली मीटर की रीडिंग की तस्वीरें भेजनी होंगी, जिसके बाद एसएमएस के जरिए उनके पास बिजली बिल पहुंच जाएगा।

क्या है तरीका

इलेक्ट्रिसिटी बिल लेने के लिए उपभोक्ताओं को बिजली मीटर रीडिंग की तस्वीरें संबंधित कार्यकारी इंजीनियरों, अधिकारी या फिर जूनियर इंजीनियर के फोन नंबर पर व्हॉट्सएप करनी होंगी। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता और बिजली बिलिंग व संग्रह के प्रभारी आरके जैन ने बताया कि जल्द ही एक औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को संबंधित एक्सईएन, एसडीओ/जेई/मीटर रीडर के व्हाट्सएप नंबर पर रीडिंग की तस्वीर के साथ अपना बिजली खाता नंबर भेजना होगा।

एसएमएस के जरिए जारी होगा बिजली बिल

उपभोक्ताओं द्वारा भेजी गई तस्वीर को सिस्टम पर अपलोड किया जाएगा जिससे बिल जनरेट होगा। फिर वह बिल उपभोक्ता को एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा। उपभोक्ता अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि जो उपभोक्ता मीटर रीडिंग को नोट करने में असमर्थ हैं, वे मीटर का पांच मिनट का वीडियो बनाकर संबंधित बिजली अधिकारी को भेज सकते हैं।

पूर्वांचल के करीब चार लाख घरों को नहीं मिला बिल

अधिकारियों के मुताबिक अप्रैल में जब कोरोना लहर की वजह से लॉकडाउन लगा दिया गया था था तो उस दौरान अधिकतर कर्मचारी संक्रमित हो गए थे। पूर्वांचल में करीब चार लाख उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिल पाए, जिनमें मुख्य रूप से नॉन स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ता शामिल थे।

यह भी पढ़ें: IPhone के 5 नए खास फीचर्स, अब बिना मास्क हटाये काम करेगा फेस लॉक, जानिए अपडेटेड फीचर्स