बाइडेन प्रशासन से टकराव के लिए तानाशाह किम जोंग ने जारी किए निर्देश, जानें

image credits: Flickr

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिका से बढ़ते तनाव को अब और तेज़ हवा देने का काम कर दिया है. दरसअल बतादें उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच पहले से ही तनाव ज़्यादा है और अब देश के ‘तानाशाह’ किम जोंग उन ने अपनी सरकार को अमेरिका में जो बाइडेन प्रशासन से संवाद और टकराव दोनों के लिए तैयार रहने को कहा है. सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह खबर दी.

US की नीतियों के जवाब पर हुई चर्चा

CNBC की रिपोर्ट में कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के हवाले से बताया गया है कि किम जोंग उन ने गुरुवार को राजधानी प्योंगयांग में चल रही सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक के दौरान यह आदेश जारी किए. बैठक में इस बात पर विचार-विमर्श किया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों के जवाब में देश को क्या कदम उठाने चाहिए. इस दौरान, किम ने टकराव और वार्ता दोनों विकल्पों पर बात की, लेकिन उनका जोर टकराव पर ज्यादा था.

सुरक्षा का गारंटी के लिए तैयारी जरूरी

केसीएनए ने बताया कि किम ने बैठक में कहा- ‘स्वतंत्र विकास के लिए हमारे राज्य की गरिमा और उसके हितों की रक्षा करने और शांतिपूर्ण वातावरण और हमारे राज्य की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए इस तरह की तैयारी आवश्यक है.’ बैठक के बाद कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि किम जोंग उन ने सेना की युद्ध क्षमता को बढ़ाने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं.

गौरतलब है इस बैठक में वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्यों के अलावा नॉर्थ कोरियन पीपुल्स आर्मी के एक्जिक्यूटिव मेंबर्स भी शामिल हुए. इस बैठक में देश और दुनियाभर की रणनीतिक स्थिति से जुड़ी हालिया घटनाओं की चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया में पॉप म्यूज़िक सुनने पर होगी 15 साल की कैद, किम जोंग का तुगलकी फ़रमान