पाकिस्तान ने तालिबान पर साधा निशाना, बोला- ‘इस युद्ध से मेरे 80 हजार से अधिक लोग मारे गए’

Asim Iftikhar Ahmad
Image Credits: Asim Iftikhar Ahmad/Twitter

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की हुकूमत होने के बाद अब पाकिस्तान ने उस पर सीधा निशाना साधा है. स्थानीय मीडिया के अनुसार पाकिस्तान का कहना है कि इस युद्ध के कारण मेरे 80,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. साथ ही 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भी नुकसान हुआ है. जबकि इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि पाकिस्तान तालिबान का पूरा समर्थन कर रहा है. इस कारण ही उसने काबुल (Kabul) पर कब्जा जमाने में सफलता हासिल की है.

दरअसल, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद (Asim Iftikhar Ahmad) ने शनिवार को अपना बयान देते हुए कहा है कि इस युद्ध के कारण अफगानिस्तान के बाद पाकिस्तान को सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है. वह दशकों से चले आ रहे अफगान संघर्ष का सबसे बड़ा शिकार हो रहा है.

150 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान

इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देशों में अफगान युद्ध की वजह से पाकिस्तान (Pakistan) को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. पाकिस्तान में हताहतों की संख्या 80,000 से अधिक रही और इसे 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का आर्थिक हानि झेलनी पड़ी है. भरतीय रुपये के हिसाब से देखें तो इसकी कीमत 11 अरब 42 करोड़ 70 लाख रुपये होती है.

आपको बता दें कि द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इससे पहले यूरोपीय संसद ने अफगानिस्तान की स्थिति पर एक प्रस्ताव में आरोप लगाते हुए कहा था कि पाकिस्तान पंजशीर घाटी में अफगानिस्तान के राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (NRF) से लड़ने में तालिबान की मदद कर रहा है. जिसमें विशेष बलों को भेज रहा है और हवाई सहायता तक पहुंचाई जा रही है.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति के विरोध में लगा पोस्टर, Joe Biden तालिबानी कपड़ों में मोर्टार पकड़े हुए आए नजर