पीएम मोदी ने कमला हैरिस से बात कर, वैक्सीन पर अमेरिकी मदद के लिए कहा- शुक्रिया

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कल शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. पीएम मोदी ने वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस का टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की सराहना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले सहयोग, एकजुटता के लिए भी अमेरिका की कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

कमला हैरिस से चर्चा के बाद पीएम मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘कुछ देर पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मैंने बात की. वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की मैं सराहना करता हूं.’ इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिका सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले सहयोग और एकजुटता के लिए कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया.

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों तथा कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझेदारी की संभावनाओं पर भी हमने चर्चा की.’ इस बातचीत के दौरान मोदी ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के बाद वह भारत में कमला हैरिस के स्वागत को उत्सुक हैं.

वैक्सीन पर नई उम्मीद

बतादें, गुरुवार रात ही व्हाइट हाउस ने ऐलान किया कि वो ग्लोबल वैक्सीन प्रोग्राम पर अपनी भूमिका बढ़ा रहा है. बयान के मुताबिक, अमेरिका अपने पास मौजूद ओवर स्टॉक की 75% वैक्सीन इंटरनेशनल अलायंस को देगा. इसका अर्थ यह हुआ कि इस प्रोग्राम का फायदा भारत को भी मिल सकता है, क्योंकि भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते हैं. वहीं हाल ही में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर भी अमेरिका यात्रा पर गए थे और उस दौरान वैक्सीन शेयरिंग पर चर्चा हुई थी.

ये भी पढ़ें: “वैक्सीन लगवाएं और मुफ़्त बीयर पिएं”: राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा एलान