“वैक्सीन लगवाएं और मुफ़्त बीयर पिएं”: राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा एलान

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में जारी है. अभी भी रोज हजारों लोगों की इससे जान जा रही है और लाखों लोग कोविड संक्रमित हो रहे हैं. वही दुनिया की तमाम सरकारे महामारी से मुक़ाबले के लिए वैक्सीनेशन को एकमात्र हथियार बनाकर इससे लड़ रही है. हालांकि बावजूद इसके कई लोग वैक्सीन की तमाम भ्रांतियों से इसे लगाने से डर रहे है लेकिन अब अमरीकी प्रशासन ने इसके लिए अनोखा रास्ता खोज लिया है.

‘टेक शॉट एंड ड्रिंक बियर’: जो बाइडन

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वैक्सीन लगवाएं और बीयर पिएं. ये संदेश राष्ट्रपति ने इसलिए दिया जिससे 4 जुलाई यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन तक अमेरिका में 70% लोग वैक्सीन लगवा लें. राष्ट्रपति ने अपने वैक्सीनेशन अभियान के तहत घोषणा की है कि एक शॉट प्राप्त करें और एक बियर लें. बाइडन ने कहा कि हम अपने लोगों से मदद मांग रहे हैं. व्हाइट हाउस ने लोगों को जागरूक करने के लिए बड़े शराब बनाने वालों से लेकर छोटी नाई की दुकानों तक सबको शामिल किया है.

टीकाकरण अभियान में हुई गिरावट

हालांकि, अमेरिका में फिलहाल टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ी है. इससे पहले जब लॉटरी जैसी मुफ्त तोहफों की घोषणा हुई थी तो देश में हर दिन औसतन 8 लाख लोग टीका लगवा रहे थे, जो कि अब घटकर प्रति दिन 6 लाख पर आ गया है. वहीं अभी तक अमेरिका की 62.8 फीसदी व्यस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक मिल गई है. इसके अलावा देश में 13.36 करोड़ लोग टीके की दोनों डोज ले चुके हैं.

Anheuser-busch कंपनी ने ऐलान किया है कि बाइडेन के 70 फीसदी लोगों को टीका देने का लक्ष्य एक बार पूरा होने पर वह 21 साल या इससे ऊपर की उम्र वालों को मुफ्त बीयर देगी. वहीं बाइडन ने कहा कि अभियान से जुड़े लोग ग्राहकों को जानकारी देंगे, अपॉइंटमेंट बुक करेंगे और अपने व्यवसायों के जरिए वैक्सीनेशन साइट बुक करेंगे.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने चीन की मदद से निर्मित स्वदेशी वैक्सीन की लॉन्च, कहा- करेंगे व्यापक उत्पादन