TATA Punch: क्या खरीदनी चाहिए ये माइक्रो एसयूवी, और कौनसा वेरिएंट रहेगा आपके लिए बेस्ट, जानिए सबकुछ

Tata punch waiting period
Image Credit- TATA Motors

TATA Punch: अगर आप नई सस्ती और सुरक्षित एसयूवी कार लेने की सोच रहे हैं तो Punch आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. TATA की इस नई माइक्रो एसयूवी के आ जाने से अन्य कार मेकर्स को खतरा महसूस होने लगा है क्योंकि TATA Motors को उम्मीद है कि Punch एसयूवी की हर महीने लगभग 10 हजार यूनिट्स बिकेगी. TATA Punch का मुकाबला Mahindra KUV 100, Maruti Ignis, Renault Kiger और Nissan Magnite जैसी गाङियों से है. TATA Punch की एक्स-शोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये है और ये कीमतें 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी. अगर आप भी TATA Punch माइक्रो एसयूवी लेने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको ये कार खरीदनी चाहिए या फिर नहीं. और कौनसा वेरिएंट आपके लिए बेस्ट रहेगा.

ये है TATA Punch की खासियत:

● Punch बहुत सारी खुबियों के साथ आती है इसमें कई सारे शानदार फीचर्स भी दिए गए हैं. सुरक्षा के मामले में TATA Punch अव्वल नंबर पर है पंच एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड प्रोटेक्शन टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिली है.

● यह माइक्रो एसयूवी छोटी फैमिली के लिए बेस्ट ऑप्शन है इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जो सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के बराबर ही है.

● इसके टॉप वेरिएंट में 16-इंच के टायर मिलते हैं और पहली बार AAMT में ट्रैक्सन प्रो मोड दिया गया है जिससे माइल्ड ऑफरोडिंग करना काफी आसान है.

● TATA Punch में 187mm का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है साथ ही इसमें डिपॉर्चर एंगल 37.6 डिग्री और अप्रोच एंगल 20.3 डिग्री मिलता है यह अनलैडेन कंडीशन में 22.2 डिग्री तक आ जाता है.

ये है खामियां:

● Punch के बेस प्योर वेरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है लेकिन इसमें रिमोट सेंट्रल लॉकिंग, व्हील कवर्स, पावर विंडोज, एंटी ग्लेयर IRVM, स्पीकर और USB चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर नहीं मिलते हैं.

● इसके बेस वेरिएंट की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये है ये कीमत लगभग ठीक है लेकिन इसका टॉप वेरिएंट Magnite और Kiger के मुकाबले ज्यादा महंगे है.

● कार के इंटीरियर में हार्ड प्लास्टिक वाला डेशबोर्ड मिलता है जिससे प्रिमियम केबिन की फील नहीं आती. कार में ठीक-ठाक लेगरूम मिल जाता है लेकिन पिछली सीटों पर शोल्डर रूम और हेड रूम की जगह खलती रहती है.

TATA Punch के टॉप वेरिएंट Creative में ही 16-इंच के व्हील मिलते हैं जबकि बाकी सभी वेरिएंट में 15-इंच के स्पेयर स्टील व्हील मिलते हैं.

● अगर आपको कार में एकस्ट्रा फीचर चाहिए तो इसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने पङेंगे. एकस्ट्रा फीचर के लिए आपको Rhythm पैक लेना होगा, इस पैक में 3.5-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, स्टीयरिंग ऑडियो कंट्रोल और चार स्पीकर मिलते हैं.

वेरिएंट:

वेरिएंट की बात करें तो TATA Punch चार वेरिएंट Pure, Adventure, Accomplished और Creative में आती है. कंपनी ने इस माइक्रो एसयूवी के लिए तीन एक्सेसरीज पैक Rhythm Pack, Dazzle Pack और iRA Pack भी लॉन्च किए हैं. TATA Punch कुल सात सिंगल और डुअल टोन कलर वेरिएंट में उपलब्ध है.

Punch का कौनसा वेरिएंट खरीदें:

● अगर आपका बजट ठीक-ठाक है तो Creative वेरिएंट बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इस वेरिएंट में जरूरत के मुताबिक सभी फीचर मिलते हैं जैसे- ऑटो फोल्डिंग ORVM, ऑटो हैडलैंप्स, ऑटोमैटिक क्लाईमैंट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स, 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील, LED DRLs, प्रोजेक्टर हेडलैंप और कूल्ड ग्लोव बॉक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

● अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो Adventure वेरिएंट भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसमें Rhythm पैक से एकस्ट्रा फीचर ऐड कर सकते हैं 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, दो ट्वीटर्स और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं.

● कंपनी का कहना है कि इस समय सबसे ज्यादा बुकिंग Punch के टॉप वेरिएंट Creative की हो रही है.

यह भी पढें: CNG वेरिएंट में आ रही है Tata की ये कार, देगी शानदार माइलेज