INDIAN RAILWAY: बच्चों की टिकट को लेकर रेल मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला,जाने आपके लिए फायदेमंद होगा या नहीं

Railway
Image Credit: Pixahive

INDIAN RAILWAY: भारतीय रेल में सफर के दौरान एक साल के बच्‍चे का टिकट लगेगा। इस तरह की खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। खबर आने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री भी सकते में आ गए। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर पर भ्रम की स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया है। मंत्रालय के अनुसार इस तरह का कोई नया आदेश नहीं जारी हुआ है।इसके अलावा पीआईबी फैक्ट चेक ने इस दावे को मिसलीडिंग बताया है।

ट्रेन टिकट को लेकर हो रहा ये दावा

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए से दावा किया जा रहा है कि IRCTC वेबसाइट ने टिकट बुकिंग नियमों को अपडेट कर दिया है, जिसके तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अब ट्रेन टिकट खरीदने के लिए पूरे रुपये खर्चने पड़ेंगे।इसके अलावा, एक रिपोर्ट में एक साल के बच्चे का ट्रेन टिकट लगने की भी जानकारी दी गई है।

PIB FACT CHECK बताया मिसलीडिंग

पीआईबी फैक्ट चेक ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों का ट्रेन टिकट लगने की बात को गलत बताया है। रिपोर्ट को ‘मिसलीडिंग’ बताते हुए ट्वीट किया, ”एक रिपोर्ट में दावा किया गया है भारतीय रेलवे के पैसेंजर्स को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट लेना होगा। पीआईबी फैक्ट चैक ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन टिकट खरीदना पूरी तरह ऑप्शनल सुविधा है अगर कोई बर्थ बुक नहीं की गई है तो फिर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को फ्री में यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

INDIAN RAILWAY की तरफ से आया बयान

रेल मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगेगा। इस संबंध में वर्ष 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसमें कहा गया है कि पांच से 12 साल का टिकट आधा लगेगा।अगर आप बच्‍चे के लिए सीट बुक कराना चाहते हैं तो पूरा चार्ज देना होगा। सर्कुलर आने के बाद जिस पैरेंट्स को जरूरत होती थी, सीट बुक कराता था, अन्‍यथा अपनी सीट पर बच्‍चे को ले जाने पर कोई किराया नहीं पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways- वैष्‍णो देवी जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने इस खास सुविधा का किया ऐलान, पढ़ें पूरी खबर