comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

PM Shram Yogi Yojana: धांसू योजना! यहां निवेश करें रोजाना 2 रूपये और पाएं 36 हजार रूपये पेंशन

Published Date:

PM Shram Yogi Yojana: एक आम आदमी के लिए एक साथ मोटी रकम इकट्ठा करना आसान नहीं है लेकिन रोज छोटी छोटी बचत करके हम बुढ़ापे के लिए पैसे इकट्ठे कर सकते हैं।आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी ही सरकारी योजना (Government Scheme) के बारे में जिसमें आप रोजाना मात्र 2 रूपये निवेश करने के बाद बुढ़ापा पेंशन पा सकते हैं।

सरकार की इस योजना में हर कोई पैसा लगा सकता है। मोदी सरकार की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना है।इस योजना के तहत छोटे व्यापारी, मजदूर भी मात्र 2 रूपये निवेश कर सालाना 36 हजार रुपए तक पेंशन पा सकते हैं

महीने में 55 रूपये होंगे जमा

प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना (PM Shram Yogi Yojana) के तहत हर महिने आपको 55 रुपए की किस्त जमा करनी है। अगर आप 18 वर्ष की उम्र के आसपास के है तो रोजाना 2 रुपए से भी कम की बचत करके आप सालाना 36,000 रुपए की पेंशन पा सकते है। अगर आप 30 से 40 वर्ष के बीच के भी है तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Shram Yogi Yojana
credit- Pixa

मान लीजिए की आप 40 साल की उम्र से इस सरकारी योजना (Government Scheme) में निवेश करना शुरू करते हो तो हर महीने आपको 200 रुपए जमा करना होंगे। जब आपकी उम्र 60 साल पूरी हो जाएगी उसके बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। आपको हर महिने 3000 रुपए यानी 36,000 रुपए साल की पेंशन मिलेगी।

PM Shram Yogi Yojana के लिए दस्तावेज?

सरकार की इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए। प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 साल से 40 साल तक होनी चाहिए। जरूरी दस्तावेज –

बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक ।

मोबाइल नंबर ।

अपना आधार कार्ड

क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस?

इस योजना के लाभ के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर से पंजीकरण कराना होगा। सीएसी सेंटर से आधार कार्ड के साथ मजदूर या छोटे व्यापारी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। – केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन (PM Shram Yogi Yojana) योजना के लिए वेब पोर्टल बना रखा है। सरकार के इस योजना के डिटेल्स आप वेब पोर्टल से ले सकते है।

यह भी पढ़ें: National Pension Scheme- सिर्फ इतने रुपए खर्च कर हर महीने मिलने लगेंगे 45,000, बस करना होगा ये काम

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...