For Healthy and Beautiful Hair : अपने व्यस्त जीवन में सुंदर, आकर्षक और स्वस्थ बाल पाने के लिए इन 10 बातों का पालन करें

For Healthy and Beautiful Hair : अपने व्यस्त जीवन में सुंदर, आकर्षक और स्वस्थ बाल पाने के लिए इन 10 बातों का पालन करें
Image Source: Pexels

क्या आपका ज्यादा समय आपके बालों की देखभाल करने में चला जाता हैं ? स्वस्थ बाल सुंदर बाल हैं. लेकिन स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप आपने बालों का सही तरह से देखभाल की दिनचर्या, अच्छी तरह से संतुलित आहार और अच्छे बालों के प्रोडक्ट्स का उपयोग करें. मैना बटाविया (Maina Batavia), बेंगलुरू की वेलनेस एंड ब्यूटी कंपनी, सिनफुली माइने की सह-संस्थापक (Co-Founder of Sinfuli Mine), जीवन में व्यस्त होने पर आपके बालों को फिर से जीवित करने के लिए उपाय बताए हैं.

अपने बालों में तेल लगाएं

अपने बालों को पोषण और स्वस्थ रखने के लिए अपने बालों में बार-बार तेल लगाएं. जैतून का तेल (Olive oil), नारियल का तेल (Coconut oil) और अरंडी का तेल (Castor oil) जैसे विभिन्न तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए. सिर में तेल की धीरे-धीरे मालिश करें और शैंपू करने से कम से कम दो घंटे पहले इसे छोड़ दें. तेल त्वचा की बाहरी परत के चारों ओर एक सुरक्षात्मक घेरा बनाता है और बाल शाफ्ट को पोषण देता है. नारियल के तेल (Coconut oil) में भेदक गुण होते हैं जो फैटी एसिड (Fatty acids) की श्रृंखला के साथ बालों के शाफ्ट को पोषण देते हैं. अरंडी के तेल (Castor oil) की उच्च प्रोटीन सामग्री आपके बालों के क्षतिग्रस्त केराटिन धब्बों को भर देती है.

पूरी नींद लें

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम में से कितने लोग पर्याप्त नींद के महत्व को भूल जाते हैं. नींद की कमी न केवल आपका मूड खराब करती है बल्कि आपके बालों को भी प्रभावित करती है. अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक नींद की कमी खोपड़ी में अधिक तेल उत्पादन को प्रेरित कर सकती है, जिससे आपके बाल सुस्त दिखने लगते हैं. अपने बालों को स्वस्थ स्थिति में रखने के लिए हर रात कम से कम 7-8 घंटे की गहरी नींद अवश्य लें.

जांचें कि आप क्या खाते हैं

आप चाहे किसी भी उत्पाद का उपयोग करें, यदि आप स्वस्थ नहीं खा रहे हैं तो यह आपके बालों पर दिखाई देगा. चूंकि हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए आपके आहार में प्रोटीन युक्त भोजन जैसे मांस, अंडे, मछली, दालें आदि शामिल होने चाहिए. पालक, केल जैसी बहुत सारी हरी सब्जियां खाना न भूलें. अगर आप अपने बालों की चमक वापस लाना चाहते हैं तो आपको सी-फूड और मछली के तेल का भी सेवन करना चाहिए जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) होता है.

सही प्रोडक्ट चुनें

हर किसी के बाल अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपके बालों के प्रकार के लिए प्रोडक्ट चुनना महत्वपूर्ण है. तैलीय बालों के लिए क्या है, हो सकता है कि आपके सूखे बालों पर समान परिणाम न दें. इसके अलावा, उन प्रोडक्ट्स से बचने की कोशिश करें जिनमें सल्फेट्स (Sulfates) और पैराबेन (Paraben) होते हैं क्योंकि वे आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

रोजाना बालों को धोना बंद करें

वैसे तो किसी को भी अपने बालों का ऑयली और लंगड़ापन (Lameness) पसंद नहीं होता है. लेकिन रोजाना अपने बालों को धोना अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है. सप्ताह में दो या तीन बार शैंपू करना आपके बालों को साफ रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन सक्रिय जीवन जीने वाले हर दूसरे दिन अपने बालों को धो सकते हैं. आप अपने बालों को को-वॉश भी कर सकते हैं, मतलब की कि केवल कंडीशनर का उपयोग करके अपने बालों को धोना.

ये भी पढ़े : बस मेंहदी में मिलाएं यह एक ख़ास चीज़, बालों की बढ़ेगी खूबसूरती, जानें यहां..

मॉइस्चराइज़ करें

याद रखें, मॉइस्चराइजिंग आपके बालों में नई जान फूंकने की कुंजी है. बालों को धोने के बाद हमेशा कंडीशनर (Conditioner) लगाएं. यदि आप सप्ताह के दिनों में समय नहीं निकाल सकते हैं, तो ध्यान रखे कि सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों को डीप कंडीशनिंग मास्क (Deep Conditioning Mask) से उपचारित करें.

स्कैल्प को हमेशा साफ रखें

यह एक मिथक है कि अगर हम अपने बालों को कम धोएंगे तो वे स्वस्थ रहेंगे. दूसरी ओर, हर किसी को हर दूसरे दिन अपने बालों को किसी प्राकृतिक जैविक पौष्टिक शैम्पू (Natural Organic Nourishing shampoo) से धोना चाहिए. इस तरह बालों के शाफ्ट साफ रहेंगे और हमारे स्कैल्प में धूल जमा नहीं होगी जिससे बालों के झड़ने की संभावना कम हो जाएगी.

सप्ताह में कम से कम दो बार गर्म तेल की मालिश

हमारे बालों में तेल लगाना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि यह खोपड़ी को पोषण देता है, शांत प्रभाव देता है और तनाव को कम करता है. गर्मियों में कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल (Cold Pressed Virgin Coconut Oil) और सर्दियों में बादाम के तेल का मसाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

शैम्पू के बाद हमेशा कंडीशन करें

शैम्पू करने से स्कैल्प के सभी तेल साफ़ हो जाते हैं, अधिकांश कंडीशनर खोए हुए लिपिड (lipids) और प्रोटीन की भरपाई करते हैं. इसलिए जब भी शैंपू करें तो उसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें. इस तरह आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे.

बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें और केमिकल युक्त उत्पादों का उपयोग करने से बचें

प्राकृतिक और जैविक (organic) होना सबसे सरल नियम है जिसका हम अपने जीवन में पालन कर सकते हैं. हमेशा याद रखें ‘कम ज्यादा है’, गर्मी से बालों को सुखाने के लिए दौड़ना सबसे हानिकारक चीज है जो हम अपने बालों के लिए कर सकते हैं. रासायनिक (chemical) उपचार के लिए जाने से बचें क्योंकि यह एक दुष्चक्र बन जाएगा. बस अपने बालों को सांस लेने दें और स्वस्थ रहें.

ये भी पढ़े : दवा के तौर पर खाई जाने वाली “कैप्सूल्स” आख़िर बनी किस चीज़ से होती हैं? यह जान कर कैप्सूल खाना छोड़ देंगे कुछ लोग