Monsoon Food Diary: जाने इस मौसम किस खाद्य सामग्री को करें शामिल व किसे नज़रअंदाज़

Image credits: Pexels

मौसम में बदलाव के साथ ही व्यक्ति के शरीर की जरूरतें भी बदलने लगती हैं. ऐसे में हमें अक्सर मौसम के हिसाब से ही अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि यही खाना कई बार आपकी बीमारी का कारण बन जाता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश के मौसम के दौरान आपका खानपान कैसा होना चाहिए और वह कौन सी चीजें हैं, जिन्हें बारिश के दौरान इग्नोर करना चाहिए.

इन्हें करे शामिल-

अदरक, मैथी व लहसुन

बरसात के मौसम में लहसुन, मिर्च, अदरक, हींग, हल्दी, धनिया, जीरा और मेथी के बीज का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए. इससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.

मक्के का आनंद ले

इस मौसम में मक्का, चना, बेसन, ओट्स, सब्जियां जैसे करेला, हर्ब जैसे नीम आदि का सेवन करना चाहिए. इस दौरान बाहर मिलने वाले कटे हुए फलों के सेवन से बचना चाहिए.

इससे बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, विटामिन सी युक्त फल, आंवला आदि का सेवन करें. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी.

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

मानसून में खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, गोभी और फलों में कीड़े लगने की संभावना अधिक होती है. इसलिए फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से पानी से धोए.

इन्हें करें नज़रअंदाज़-

जंकफूड

इस मौसम में स्ट्रीट फूड या जंक फूड खाने से बचना चाहिए. इस मौसम में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए स्ट्रीट फूड खाने से खाने से बचना चाहिए.

सी फ़ूड

बारिश के मौसम में सी फूड से भी दूरी बनाए रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में मछलियां और झीगें बच्चों को जन्म देते हैं.

इसलिए हमें इनका सेवन नहीं करना चाहिए. बारिश के दौरान इन्हें खाने से कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बना रहता है.

मशरूम

बारिश के मौसम के दौरान मशरूम खाने से बचें. इस मौसम में मिलने वाले मशरूम से इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, जिसके चलते डॉक्टर्स भी मानसून के दौरान मशरूम खाने से बचने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़े : गेंदे के फूल दूर कर सकते हैं आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां, जाने कैसे

SHARE