Karwa Chauth 2021: करवाचौथ पर रोहिणी नक्षत्र में निकलेगा चांद, इस शुभ मुहूर्त में करें पति का दीदार

Karwa Chauth 2021
Image Credits: Wikimedia

Karwa Chauth 2021: करवाचौथ का त्योहार शादीशुदा महिलाओं के लिए बड़ा ही खास होता है. उन लोगो के लिए थोड़ा ज्यादा ही खास माना जाता है जिनकी शादी अभी ताजी हुई होती है. हालांकि सभी महिलाएं इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाती हैं. माना जाता है कि पत्नी द्वारा करवाचौथ का व्रत रखने से पति की उम्र बढ़ जाती है. वहीं इस बार सुहागिनों के लिए करवाचौथ पर विशेष योग बन रहा है.

ज्योतिषाचार्य संदीप भारद्वाज शास्त्री और अरविंद शर्मा का कहना है कि इस बार चांद रोहिणी नक्षत्र में निकलेगा. यह संयोग करवाचौथ के पूजन को और अधिक मंगलकारी बना रहा है. यह योग चंद्रमा की 27 पत्नियों में सबसे प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ होने से बन रहा है. माना जाता है कि यह योग से सुहागिनों के लिए यह बेहद फलदायी होता है. इस योग से घर के कष्ट और दरिद्रता दूर हो जाती है.

24 अक्टूबर को है करवाचौथ

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि यह व्रत 24 अक्टूबर को रविवार के दिन रखा जाएगा. इन दिन यानि रविवार सुबह 03:01 मिनट पर चतुर्थी तिथि शुरू होगी जो कि 25 अक्टूबर को सुबह 05:43 मिनट तक बनी रहेगी. फिर आगे वह कहते हैं कि इस बार रोहिणी नक्षत्र का अद्भुत संयोग पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाएगा जिससे सुहागिनों की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि चतुर्थी एक दिन पड़ती है. इस संकष्टी चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए. लेकिन करवाचौथ के दिन शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. साथ ही भगवान शिव, पार्वती और कार्तिकेय की पूजा करती हैं.

शमशान घाट में सिर्फ शिव जी की मूर्ति या तस्वीर क्यों देखनें को मिलती है? एक अद्भुत रहस्य

ये भी पढ़ें: 28 अक्टूबर को है अहोई अष्टमी, इस शुभ मुहूर्त में करें माता पार्वती की पूजा