Lunar eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान करें ये काम, जरूर होगा लाभ…

Lunar eclipse 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

Lunar eclipse 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई 2022 को लगने जा रहा है. हालांकि हर साल दो चंद्र ग्रहण पड़ते हैं, ऐसे में सोमवार को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण 2022 का पहला चंद्र ग्रहण है.

जिसे ज्योतिष शास्त्र में राशियों पर प्रभाव से जोड़कर देखा जाता हैं. तो वहीं विज्ञान की दृष्टि में इसे एक बेहद ही आश्चर्यजनक घटना माना जाता है.

ये भी पढ़े:- आखिर क्यों लगता है चंद्र ग्रहण, क्या है इसके पीछे का रहस्य?

चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है. जिसके चलते चंद्रमा पर सूर्य का प्रकाश नहीं पड़ने पाता है, और इसे ही चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन पड़ता है, जिसे ब्रह्मांड की एक अनोखी घटना के तौर पर देखा जाता है. इस दिन चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है, जिसे ही चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

Lunar Eclispe 2022

ज्योतिष शास्त्र में चाहे वह सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण. इसे शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में आरंभ से ही ग्रहण के दिन कई सारे कामों को करने की मनादि है,

तो वहीं हमारे आज के इस लेख में हम आपको उन कामों के बारे में भी बताएंगे, जिन्हें ग्रहण के दौरान करने से आपको लाभ भी होता है. तो चलिए जानते हैं…

चंद्र ग्रहण का समय

16 मई 2022 (सोमवार) सुबह 08:59 मिनट से लेकर 10:23 मिनट तक

इस बार का चंद्र ग्रहण भारत में प्रभावी नहीं होगा. जिसके चलते इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा.

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या ना करें?

चंद्र ग्रहण के दौरान आपको मंदिर की मूर्तियां नहीं छूनी चाहिए.

इस दौरान आपको भोजन बनाने और खाने दोनों से ही परहेज करना चाहिए.

ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

इस दौरान आपके अपने बाल धोने, नाखून काटने और दाढ़ी बनाने से भी बचना चाहिए.

Chandra Grahan 2022
Lunar Eclispe 2022

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें?

चंद्र ग्रहण के दौरान या बाद में स्नान करते समय गंगाजल से छिड़काव जरूर करना चाहिए. जिन लोगों की कुंडली में शनि की साढ़े साती है, उन्हें शनि मंत्र का जाप करना चाहिए, इससे लाभ होगा.

चंद्र ग्रहण के समय गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें. इससे आपके कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर होंगी.

ग्रहण के समय महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने मात्र से आपको स्वास्थ्य संबधी लाभ प्राप्त होते हैं. साथ ही आपको अकाल मृत्यु के भय से भी मुक्ति मिलती है.

इस दौरान अगर आप देवी लक्ष्मी का ध्यान करते हैं, साथ ही लक्ष्मी सूक्त, कनकधारा स्तोत्र या श्री सूक्त का पाठ करते हैं, तो आप पर देवी लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं.

शिवजी के महामंत्र या शिव तांडव स्तोत्र का जाप करने पर भी आपको राहु केतु के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है.

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे