Eng vs Pak: बाबर-शाहीन ने लिविंगस्टोन के तूफानी शतक पर फेरा पानी, पाकिस्तान ने पहले टी-20 में दर्ज की जीत

eng vs pak
image credit: twitter

Eng vs Pak: एकदिवसीय सीरीज में मिली शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान ने जबरदस्त पलटवार किया है. इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टी-20 मैच में पाकिस्तान ने 31 रनों से मुकाबला जीत लिया. मैच के स्टार बाबर आजम (Babar Azam) और शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई. पाकिस्तानी कप्तान ने 49 गेंदों में शानदार 85 रन जड़े, जबकि शाहीन ने 4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट झटके. तीन टी-20 मैचों की सीरीज में पाकिस्तान 1-0 से आगे हो गई है.

लिविंगस्टोन की ऐतिहासिक पारी गई बेकार

हालाँकि, इंग्लैंड के लिए लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) ने इतिहास रचा. वह इस मैच में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज टी-20 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने मात्र 42 गेंदों में ही तूफानी शतक ठोंक दिया. लेकिन, बाबर आज़म (85 रन) और मोहम्मद रिजवान (41 गेंद, 63 रन) की पारी उनके इस शतक पर भी भारी पड़ी. पाकिस्तान द्वारा दिए गए 233 के मुश्किल लक्ष्य के जवाब में लिविंगस्टोन के तेज तर्रार शतक के बावजूद इंग्लैंड सिर्फ 203 रनों तक पहुँच पाया.

पाकिस्तान ने शुरूवात से इंग्लैंड के गेंदबाजों की कुटाई की

इससे पहले ट्रेंट ब्रिज में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी की. पाकिस्तान के लिए पहले विकेट ने 150 रन जोड़ डाले. कप्तान बाबर आज़म और उपकप्तान रिजवान की जोड़ी ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर कुटाई कर दी. 15 ओवर की बल्लेबाजी में दोनों ने 10 की रन रेट से बल्लेबाजी की.

पाकिस्तान ने दर्ज किया टी-20 इतिहास का सर्वाधिक स्कोर

उसके बाद अंत के ओवेरों में फखर जमान (8 गेंद, 26 रन) और मोहम्मद हफीज (10 गेंद, 24 रन) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. दोनों ने केवल 16 गेंदों पर 46 रन की साझेदारी करते हुए टीम को अंतराष्ट्रीय टी-20 में अबतक के सर्वाधिक स्कोर (232-6) पर पहुँचाया. इंग्लैंड के लिए टॉम करन ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए.

इंग्लैंड की शुरुआत खराब

233 के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत ख़राब रही. टीम को सिर्फ 12 के स्कोर पर पहला झटका लगा.पारी की शुरुआत करने आए डेविड मलान 1 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद जॉनी बेयरस्टो भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिके और 11 रन बनाकर चलते बने.

अंतराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम में वापसी कर रहे मोइन अली भी बल्ले से फ्लॉप रहे. उन्होंने उम्मीद के विपरीत बल्लेबाजी की और महज 1 रन बनाकर चलते बने. ताश के पत्तों की तरह बिखरती बल्लेबाजी के बीच लिविंग्स्टोन का तूफ़ान जारी रहा.

शिक्षा एवं रोजगार से जुड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

लिविंगस्टोन ने खेली तूफानी पारी

उन्होंने अपनी कातिलाना बल्लेबाजी से पाकिस्तान के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी. उनकी आक्रामक शैली को देखते हुए लगा कि वह अपने दम पर ही इंग्लैंड को मैच जीता देंगे.लेकिन, उनकी 43 गेंदों में 103 रनों की ताबड़तोड़ पारी पर मैच के स्टार शाहीन शाह अफरीदी ने विराम लगा दी. अपनी पारी के दौरान लिविंगस्टोन ने 6 चौके और 9 छक्के लगाए.

शाहीन अफरीदी बने प्लेयर ऑफ द मैच

एक तरफ लिविंग्स्लेटोन अकेले खड़े रहे, लेकिन किसी भी अन्य बल्लेबाज ने उनका साथ नहीं दिया. कप्तान मॉर्गन 16, ग्रेगोरी 10 और डेविड विली 16 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह मेजबान टीम 19.2 ओवर में 201 रनों पर सिमट गई. मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले शाहीन शाह अफरीदी को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

ये भी पढ़ें: आखिरी ओवर में 6 छक्के जड़ Irish बल्लेबाज़ ने टीम को जिताया ख़िताब, चाहिए थे 35 रन