ऋषभ पंत हैं “भारतीय क्रिकेट का भविष्य”, स्टार विकेटकीपर के बारे में इस पूर्व विकेटकीपर का बड़ा बयान

rishabh pant
image credit: twitter

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) हालिया समय में काफी चर्चे में रहे हैं. टीम इंडिया का ये स्टार विकेटकीपर इंग्लैंड में कोरोना संक्रमण का शिकार हो गया था. हालाँकि नेगेटिव टेस्ट करने के बाद अब वह टीम के साथ जुड़ गए हैं. ऋषभ पंत बीते समय से भारत के लिए एक मैच विनर साबित होते आ रहे हैं. 23 वर्षीय युवा बल्लेबाज ने देश हो या विदेश, हर जगह पर अपनी क्षमता साबित की है. पंत ने सबसे कठिन फॉर्मेट यानी कि टेस्ट मैचों में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है.

पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने भी दिल्ली के इस लड़के की प्रशंसा की है. पार्थिव ने पंत को ‘भारतीय क्रिकेट का भविष्य’ बताया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में पंत ने सबसे अहम योगदान दिया था. सिडनी में टेस्ट ड्रा कराना हो या ब्रिसबेन टेस्ट जीतना, स्टार विकेटकीपर ने दोनों मैचों में टीम इंडिया के लिए कमाल किया. इंग्लैंड के खिलाफ घर में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा था.

यूट्यूब पर फेमस ‘द कर्टली एंड करिश्मा शो’ में पार्थिव ने पंत की तारीफों के कसीदे पढ़ें. पूर्व विकेटकीपर ने बल्ले से पंत की निरंतरता और ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 टेस्ट सीरीज़ के दौरान की गई शानदार कीपिंग के बारे में अपने किए ऑब्जरवेशन का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ी हमेशा अपने खेल में सुधार करने के लिए तैयार रहता है, चाहे वह अधिक जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करना हो या उसका विकेटकीपिंग कौशल.

‘निडर हैं पंत’

पार्थिव ने बताया कि, “ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं. वह निडर है. मुझे उसके बारे में वास्तव में क्या पसंद है. जब मैं 2018 में एक दौरे पर एक स्टैंडबाय विकेटकीपर था और वह टीम की पहली पसंद था, तब उसका रवैया हर समय अपने विकेटकीपिंग में सुधार करने की रहती थी. उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग पर काफी मेहनत की है. उन्होंने भारत-इंग्लैंड की घरेलू श्रृंखला में टर्निंग विकेटों पर भी शानदार प्रदर्शन किया.”

पूर्व विकेटकीपर ने आगे कहा, “इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इन सभी आदतों ने पंत को खेल के सभी प्रारूपों में टीम इंडिया की पहली पसंद विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में नामित करने में योगदान दिया है.”

मैच विनर की सभी खूबी मौजूद

पार्थिव के मुताबिक पंत के पास मैच विनर बनने की सभी खूबी मौजूद है क्यूंकि यह उनमें स्वाभाविक है और वह दूसरों से अलग खेल को चलाते हैं. उनका ब्रांड ऑफ़ क्रिकेट दूसरों के लिए प्रेरणा है और फील्ड पर उनका जुझारूपन खेल को आसान बनाता है. जब भी टीम संकट में रही है, पंत ने दिखाया है कि वह क्रीज पर रहकर मैच को खत्म करना जानते हैं.

उन्होंने कहा, “वह बल्लेबाजी करते समय ज्यादा जिम्मेदारी ले रहे हैं. वह टेस्ट क्रिकेट में मैच जिताने वाली पारियां खेल रहे हैं. यह कुछ ऐसा है जो एक क्रिकेटर को परिभाषित करता है.”

वर्तमान में, पंत अपने दूसरे इंग्लैंड दौरे पर हैं जहाँ मेजबान टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट 4 अगस्त को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में शुरू होगा. पंत कोविड -19 से ठीक होकर टीम में वापसी कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics – पहले दिन पुरुष तीरंदाजों ने किया निराश, रैंकिंग राउंड में अतानु ने हासिल किया 35वां स्थान

SHARE