धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च हुए Apple iPad और iPad Mini, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

New Apple iPad and iPad mini launch
Image Credit- Pixabay

Apple ने आज अपने नए iPad और iPad Mini को लॉन्च कर दिया है. यह iPad की 9th जनरेशन है. इसकी सबसे बङी खासियत इसके पावर बटन में दिया गया टच ID है. Apple iPad के भारत में कीमत की बात करें तो, इसके Wi-Fi वेरिएंट की कीमत, 30,900 रूपये है और Wi-Fi+ Cellular वेरिएंट की कीमत 42,900 रूपये है. स्टोरेज की बात करें तो, नए iPad की शुरुआत 64GB वेरिएंट से होती है. इसे दो कलर ऑप्शन स्पेस ग्रे और सिल्वर में लॉन्च किया है.

iPad Mini की बात करें तो, इसके Wi-Fi वेरिएंट की कीमत 46,900 रूपये है वहीं इसके Wi-Fi+ Cellular वेरिएंट की कीमत 60,900 रूपये है. iPad Mini को पांच कलर वेरिएंट में लॉन्च किया है और कंपनी ने इसको 64GB और 256GB वेरिएंट में लॉन्च किया है.

Apple iPad फीचर्स:

फीचर्स की बात करें तो, नए iPad में 10.2 इंच की डिस्प्ले दी गई है इस डिस्प्ले की खास बात यह है कि यह डिस्प्ले ट्रू टोन सपोर्ट के साथ आती है जिसकी वजह से iPad की स्क्रीन एंबियंट लाइटिंग के हिसाब से कलर टेंपरेचर को ऑटोमैटिकली अडजस्ट कर लेती है. पर्फोर्मेंस के लिए नए iPad में पावरफुल A13 बायोनिक चिपसेट दिया गया है और यह iPadOS 15 पर रन करता है.

नए Apple iPad में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है और iPad के रियर पैनल पर 8 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है. इसमें iPad Pro वाला सेंटर स्टेज फीचर भी मिल रहा है. इसमें स्मार्ट कीबोर्ड के साथ Apple पेंसिल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और नए iPad में कंपनी Apple एक्सेसरीज का सपोर्ट भी दे रही है.

Apple iPad Mini फीचर:

iPad Mini में 8.3 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दिया गया है. प्रोसेसर के तौर पर कंपनी ने इसमें लेटेस्ट A15 बायोनिक चिपसेट दिया है. कंपनी का कहना है कि यह नया चिपसेट पिछली जनरेशन के मुकाबले नए iPad Mini को 80 प्रतिशत तक फास्ट बनाता है. कैमरा की बात करें तो, iPad Mini के रियर पैनल पर ट्रू टोन फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो स्मार्ट HDR और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है. वहीं इसके फ्रंट में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेल्फी कैमरा दिया गया है. यह पैड लेटेस्ट iPadOS 15 पर रन करता है और साथ में इस iPad Mini में स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं.

यह भी पढें: WhatsApp Web से लॉग आउट कैसे करें? जानिए पूरा प्रोसेस

SHARE