iPhone से Android में कॉन्टैक्ट्स कैसे ट्रांसफर करें? जानिए पूरा प्रोसेस

How to contact transfer from iPhone to android
Image Credit- Pixabay

iPhone से Android में कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर करना काफी टेढा काम है क्योंकि कई सारे लोगों को कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करते समय काफी दिक्कत होती है और वो सभी कॉन्टैक्ट्स आसानी से ट्रांसफर नहीं कर पाते हैं. वैसे तो iPhone से Android स्मार्टफोन में कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है लेकिन इसके लिए कुछ तरीक़े है उनको फॉलो करना पङता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीक़े बताएंगे जिनकी मदद से आप बङी ही आसानी से अपने iPhone से Android स्मार्टफोन में कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर कर पाएंगे.

अगर आप iPhone और Android दोनों ही फोन का इस्तेमाल करते हैं या iOS से Android पर स्विच करते हैं तो आपको अपने फोन बुक के कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर करने की जरूरत भी पङती है और कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर करते समय आपको काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. यह काम क्लाउड स्टोरेज अकाउंट और क्लाउड सिंक अकाउंट की मदद से बङी ही आसानी से किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कॉन्टैक्ट्स कैसे ट्रांसफर करें.

iPhone से Android में ऐसे ट्रांसफर करें कॉन्टैक्ट:

● कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Apple iPhone पर अपने Gmail अकाउंट को कनेक्ट करना है. फिर अपने iPhone में सेटिंग ऐप ओपन करें.

● फिर Mail पर क्लिक करें. फिर आपको वो Gmail अकाउंट चुनना है जिसे आप अपने Android फोन पर अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं.

● फिर नया पेज ओपन होगा, उस पर जाकर देखें कि कॉन्टैक्ट स्लाइडर चालू है या नहीं. अगर कॉन्टैक्ट स्लाइडर बंद है तो उसे ऑन कर दीजिए.

● फिर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर उसी Gmail अकाउंट से साइन-इन करें, जिससे iPhone में किया हुआ है. एक बार साइन-इन होने पर आपके सभी कॉन्टैक्ट्स आपके एंड्रॉयड फोन में आ जाएंगे.

iPhone से Android पर ( Google Drive ) से कॉन्टैक्ट कैसे शेयर करें:

● iPhone से Android में Google Drive से कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी कॉन्टैक्ट्स को डिस्क में सिंक करना होगा और फिर उन सभी कॉन्टैक्ट्स को मोबाइल पर ट्रांसफर करना होगा.

● आप सबसे पहले अपने iPhone पर Google Drive ऐप को डाउनलोड कीजिए और फिर उस Google अकाउंट से लॉग-इन करें जिसको आप अपने Android फोन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं.

● फिर ऊपर की तरफ लेफ्ट साइड में ‘तीन पट्टी’ दिखेगी उन पर क्लिक करें. और फिर Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें.

● इसके बाद Backup के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर अगले पेज पर कॉन्टैक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें, यह भी देखें कि यह ऑप्शन ऑन है या नहीं. अगर ऑन नहीं है तो इसे ऑन करें. और फिर बैक पेज पर वापस आएं.

● फिर Start Backup के ऑप्शन पर क्लिक करें. अगर कॉन्टैक्ट ज्यादा है तो इस प्रक्रिया को पूरा होने में थोड़ा ज्यादा समय भी लग सकता है.

● एक बार Backup कम्पलीट हो जाने के बाद फिर उसी Google अकाउंट से अपने Android फोन में साइन-इन करें. फिर आपके Android फोन में सभी कॉन्टैक्ट्स आ जाएंगे.

यह भी पढें: अब डेस्कटॉप यूजर्स भी Google Search में इस्तेमाल कर सकते हैं डार्क मोड फीचर, जानिए कैसे करें इनेबल