भूल गए हैं अपना UPI PIN तो इन आसान टिप्स को फॉलो करके तुरंत करें रिसेट

Image Credit- Pixabay

आजकल हर व्यक्ति ऑनलाइन प्लेटफार्म की तरफ बढ रहा है इसके काफी फायदे भी है जैसे- समय की बचत, घर बैठे ऑनलाईन शॉपिंग और मोबाइल रिचार्ज जैसे अनेक फायदे हैं. पहले लोगों को कैश पेमेंट पास में रखना पङता था लेकिन जब से ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढा है हर कोई ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आ रहा है. और इस कोरोना काल में घर पर रहना तो लोगों की मजबूरी बन चुकी थी. ऐसी स्थिति में ऑनलाइन प्लेटफार्म और ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा होने से लोगों की काफी दिक्कतें कम हुई है. ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से हम शॉपिंग तो कर ही सकते हैं साथ ही तुरंत ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं.

UPI पेमेंट के लिए बहुत से ऐप्स है जैसे- Paytm, PhonePe, Google Pay और Amazon Pay आदि. इनके माध्यम से हम कोई भी पेमेंट तुरंत कर सकते हैं. UPI यानी ( Unified Payments Interface ) इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसको RBI के द्वारा रेग्यूलेट किया जा रहा है. UPI सीधे हमारे बैंक अकाउंट से लिंक होता है लिंक होने के कारण जब भी हम कोई Money Transfer, Online Shopping या Mobile Recharge करते हैं तो हमें सिर्फ अपना UPI PIN डालना पङता है UPI PIN डालते ही तुरंत पेमेंट हो जाता है.

लेकिन इस UPI PIN को भी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए, जिससे आपको फ्रॉड का कोई खतरा ना रहे. आज हम आपको बताएंगे कि आप Paytm ऐप में बङी ही आसानी से कैसे अपना UPI PIN बदल सकते हैं.

अपना UPI PIN कैसे बदलें:

● इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में Paytm ऐप ओपन करना है फिर Log-In हो जायें.

● फिर ऐप में आपको ऊपर की तरफ बाईं ओर Profile का एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें. Profile में जाने के बाद वहां पर आपको Setting का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें.

● Setting में जाने के बाद वहां पर आपको Payment Settings का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें. Payment Settings के टैब में Save Cards & Bank Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

● Save Cards & Bank Accounts में आपको वो सभी बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड दिखेंगे जिनको आपने अपने Paytm अकाउंट से लिंक किया हुआ है.

● फिर आपको उस बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है जिसका UPI PIN आप बदलना चाहते हैं. अकाउंट पर क्लिक करने के बाद वहां पर आपको ‘Create New UPI PIN’ का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

● फिर आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स डालनी है और अपने Debit Card का अंतिम 6 डिजिट नंबर और अपने कार्ड की एक्सपायरी तारीख डाल कर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

● फिर आपको अपने रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उस OTP को Submit करना है और फिर अपना ATM PIN डालना है.

● फिर आपको Set Your UPI PIN का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करके अपना नया UPI PIN डालना है.

इन आसान सी टिप्स को फॉलो करके आप बङी ही आसानी से अपना UPI PIN कुछ ही मिनटों में बदल सकते हैं.

यह भी पढें: WhatsApp में आया नया फीचर, अपनी मर्जी से दोबारा ज्वॉइन कर पाएंगे ग्रुप कॉल, जानें कैसे

SHARE