‘अगर अमेरिका का रूस और चीन से हुआ युद्ध तो तबाह होगी दुनिया’, बिगड़ सकती है अर्थव्यवस्था

America-Russia-china War
Image Credits: Pixabay

अमरिका (America) का रूस (Russia) और चीन (China) के साथ पिछले कई वर्षों से विवाद चला आ रहा है. जबकि ये तीनों देश किसी से भी कम नहीं है. क्योंकि इनके पास परमाणु ताकत जो है. साथ ही इनके पास कई और अच्छी शक्तियां मौजूद है जो मिनटों में तबाही मचा सकती हैं. वहीं अमेरिका के एक जनरल ने अपने बयान में कहा है कि ‘अगर अमेरिका का रूस और चीन से युद्ध हुआ तो दुनिया तबाह हो सकती है. इतना ही नहीं वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था भी खतरे में पड़ सकती है’.

वॉशिंगटन स्थित थिंक-टैंक द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अमेरिकी जनरल जॉन ने कहा कि इस तरह की घटनाएं दुनिया को तो तबाह कर ही देंगी, साथ ही साथ वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था भी खतरे में पड़ सकती है.’ उनका मानना है कि इन देशों के साथ युद्ध किसी के लिए भी बुरे हो सकते हैं. इस दौरान उन्‍होंने यह भी कहा कि सोवियत संघ के पतन के बाद रूस से अब अमेरिका को कोई खतरा नहीं है.

तीनों देशों के पास हैं कई परमाणु हथियार

आपको बताते चले कि ये तीनों ही देश ऐसे हैं जिनके पास कई परमाणु हथियार होने के साथ ही रॉकेट और मिसाइलों से लेकर हर तरह के मॉर्डन हथियारों को तैयार करने की क्षमता रखते हैं. इस कारण ही अमेरिकी जनरल ने कहा है कि अगर रूस और चीन के साथ किसी भी तरह का युद्ध छिड़ा तो फिर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है.

फिर वह कहते हैं कि अमेरिका, रूस और चीन के साथ किसी भी तरह के संघर्ष को टालने के लिए ठंडे दिमाग से पहले जरूर सोचेगा. क्योंकि हमनें कभी भी सोवियत यूनियन से कोई लड़ाई नहीं की है. आगे वह कहते हैं कि एक महाशक्ति के तौर पर हमेशा से हमारा लक्ष्‍य रहा है कि हम चीन और रूस के साथ कभी भी किसी भी प्रकार के युद्ध की तरफ न बढ़ें.’

ये भी पढ़ें: आर्थिक संकट से जूझ रहा अफगानिस्तान, राशन लेने के लिए लोगों को बेचना पड़ रहा घर का सामान

SHARE