पाकिस्तान: तुगलकी फ़रमान! नहीं लगवाएंगे वैक्सीन तो ब्लॉक होगा सिम कार्ड

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में जारी है. अभी भी रोज हजारों लोगों की इससे जान जा रही है और लाखों लोग कोविड संक्रमित हो रहे हैं. वही दुनिया की तमाम सरकारे महामारी से मुक़ाबले के लिए वैक्सीनेशन को एकमात्र हथियार बनाकर इससे लड़ रही है.

हालांकि बावजूद इसके कई लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे है ऐसे में कई मुल्क अब जनता को लुभावने प्रलोभन देकर टीकाकरण अभियान को तेज़ कर रहे है तो वही पडोसी मुल्क पाकिस्तान में अजीब वाक्या देखने को मिला जहां सिम कार्ड ब्लॉक करने की धमकी दी गई है. बतादें पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने गुरुवार को उन लोगों के मोबाइल सिम कार्ड को ब्लॉक करने का फैसला किया, जो कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं लेंगे.

टीकाकरण की रफ़्तार हुई धीमी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ यासमीन रशीद की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना वैक्‍सीन न लगवाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए. बैठक में ये फैसला लिया गया कि जो कोई भी कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाएगा, उसका सिम कार्ड ब्‍लॉक कर दिया जाएगा. पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, बड़े स्‍तर पर नागरिकों को कोरोना टीका लगाए जाने से कोरोना के नए मामलों में काफी कमी आई है.

गौरतलब है पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने हाल ही एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें बताया गया है कि इस समय तक कोरोना वैक्‍सीन को लेकर जितना लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था उससे काफी कम लोगों ने वैक्‍सीन लगवाई है. ऐसा बताया जा रहा है कि फरवरी में तीन लाख लोगों ने कोरोना की पहली डोज ली थी लेकिन वह दूसरी डोज लेने के लिए ही नहीं आए. ऐसे में इन सभी नागरिकों को कोरोना की दूसरी डोज लेने के लिए प्रांत में कड़े नियम तैयार किए जा रहे हैं.

मोबाइल कैंप भी लगाए जाएंगे

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्थानीय सरकार पूरे प्रांत में धर्मस्थलों के बाहर मोबाइल टीकाकरण शिविर लगाएगी और प्राथमिकता के आधार पर कैंसर और एड्स से पीड़ित लोगों का टीकाकरण करेगी. वैक्सीन लगवाने के बाद ही लोग सिनेमा, रेस्टोरेंट और शादियों में शामिल हो सकेंगे. यह फैसला ऐसे वक्त लिया गया है जब राष्ट्रीय कमान और संचालन केंद्र (एनसीओसी) द्वारा 18 से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए वॉक-इन वैक्सीनेशन सुविधा शुरू करने की घोषणा की गई है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान: टीवी डिबेट के दौरान सत्तादल की सांसद ने विपक्षी नेता को जड़ा थप्पड़, वीडियो वायरल