comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Vastu Directions for home: नए घर में भूल से भी इस दिशा में ना बनवाएं रसोई और टॉयलेट, वरना हो जाएगा अनर्थ

Published Date:

Vastu Directions for home: वास्तु शास्त्र में बताए गए नियम हर व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. इन वास्तु नियमों के आधार पर ही व्यक्ति के जीवन में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. वास्तु के नियमों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है, वास्तु शास्त्र में हमारे घर के निर्माण से लेकर घर की साज सजावट से जुड़े सभी प्रकार की बातों का विशेष ध्यान दिया जाता है.

ऐसे में यदि आप भी अपने घर का निर्माण कराने जा रहे हैं. तो आपको भी वास्तु के नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, घर के किस दिशा में रसोई और टॉयलेट बनवाना उचित माना जाता है. वास्तु शास्त्र में इससे जुड़े नियमों का उल्लेख किया गया है. तो चलिए जानते हैं….

Vastu For Home

वास्तु में बताए गए हैं घर के निर्माण से जुड़े नियम

जब भी आप अपने नए घर में टॉयलेट का निर्माण कराएं, तो ध्यान रखें कभी भी शौचालय उत्तर पूर्व दिशा में नहीं बनाना चाहिए.

आपके घर की रसोई कभी भी ईशान कोण से सटी हुई नहीं होनी चाहिए, इससे आपके घर में सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. साथ ही इससे आपके घर में धन की बर्बादी भी होने लगती हैं.

भूल से भी कभी ईशान कोण में तिजोरी या धनसंपदा नहीं रखनी चाहिए. इससे आपके धन की हानि और चोरी होने की संभावना रहती है.

Vastu colour tips for home

घर के उत्तर पूर्व दिशा में भी कभी रसोईघर नहीं बनवाना चाहिए, इससे आपके घर में झगड़े और धन की हानि बनी रहती है.

घर के उत्तर पूर्व दिशा में हमेशा पूजा घर, टंकी, बारिश के पानी का निकास, बालकनी और बरामदा इत्यादि ही बनाना चाहिए. इससे आपके घर के लोगों के बीच आपसी मतभेद दूर होते हैं, और आपके जीवन में सुख शांति बनी रहती है.

ये भी पढ़ें:- आपके घर के बाहर भी पड़ा है ये सामान, तो बन सकता है आपकी तरक्की में रोड़ा

घर की उत्तर पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में ईश्वर का निवास होता है, ऐसे में इस दिशा में कभी भी झाड़ू इत्यादि नहीं रखनी चाहिए, और ना ही इस दिशा में कभी सीढ़ियां बनवानी चाहिए. घर के ईशान कोण में कभी भी कूड़ा करकट नहीं फैलाना चाहिए, अन्यथा आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. जबकि घर की उत्तर पूर्व दिशा में आप तुलसी का पौधा रख सकते हैं, जो कि आपको शुभ लाभ देता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Relationship Tips: पार्टनर से कभी नहीं रखें 5 एक्सपेक्टेशन, कभी सक्सेसफुल नहीं होते ऐसे रिश्ते

Relationship Tips:: कहते हैं किसी रिश्ते में उम्मीदें यानी कि...